Uncategorized

चीन ने तो हद कर दी! पब्लिक टॉयलेट में लगवा दिया टाइमर, लोगों ने काटा बवाल

न्यूज़ लहर संवाददाता
चीन:चीन में अजीबोगरीब चीजें होती रहती हैं।फिलहाल इस देश की चर्चा इस वजह से हो रही है कि यहां एक फेमस टूरिस्ट प्लेस पर बने पब्लिक टॉयलेट्स में टाइमर लगवाया गया है। ये टाइमर बताता है कि कोई व्यक्ति कितनी देर से टॉयलेट के अंदर बैठा है। अब लोगों ने इसको लेकर बवाल काट दिया है।

आप सार्वजनिक शौचालयों में तो गए ही होंगे, लेकिन क्या आपने कभी वहां टाइमर लगा देखा है, जिससे पता चलता हो कि कोई व्यक्ति टॉयलेट के अंदर कितनी देर से बैठा है? नहीं ना, लेकिन चीन में आजकल कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। दरअसल, चीन ने हाल ही में युंगांग बौद्ध ग्रोटोज में टॉयलेट टाइमर लगाए हैं।चीन के शांक्सी प्रांत में युंगांग बौद्ध ग्रोटोज एक प्राचीन बौद्ध मंदिर है, जहां 200 से भी ज्यादा गुफाएं और बुद्ध की हजारों मूर्तियां हैं।इसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर का दर्जा दिया है।
न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां बने सार्वजनिक शौचालयों में टाइमर लगे हैं, जो बताते हैं कि दरवाजा कितनी देर से बंद है यानी कोई व्यक्ति कितनी देर से बाथरूम के अंदर है। टॉयलेट खाली है या नहीं, यह उसके ऊपर लगे टाइमर पर लिखा होता है।हालांकि अगर आप सोच रहे हैं कि ये टाइमर किसी के बाथरूम के इस्तेमाल का समय तय करने के लिए लगाए गए हैं तो आप गलत हैं।यहां काम करने वाले एक कर्मचारी ने बताया कि ये टाइमर यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए लगाए गए हैं।

क्यों लगाया गया टाइमर?
कर्मचारी के मुताबिक, कई बार पर्यटक जरूरत से ज्यादा समय बाथरूम में बिता देते हैं।अगर बाथरूम के अंदर उनके साथ कुछ हो जाता है या कोई आपातकालीन स्थिति पैदा हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उन्हें बचाया जा सकता है यानी पर्यटकों की सुरक्षा के लिए यह टाइमर लगाया गया है।
टॉयलेट में बैठने का समय तय नहीं करेगा टॉयलेट
वहीं एक अन्य कर्मचारी ने बताया कि ये टाइमर बाथरूम के इस्तेमाल का समय तय नहीं करेगा।कोई भी व्यक्ति जितनी देर चाहे उतनी देर बाथरूम के अंदर बिता सकता है।यह टाइमर सिर्फ ये दिखाएगा कि दरवाजा कितनी देर से बंद है। इस तरह बाहर मौजूद लोगों को बेवजह दरवाजा खटखटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।वहीं, कुछ अन्य कर्मचारियों ने कहा कि ऐसा नहीं है कि देर होने पर किसी को बाथरूम से बाहर निकाल दिया जाएगा और न ही टाइमर समय सीमा तय करेगा कि कौन कितनी देर टॉयलेट के अंदर बिताएगा।

लोगों ने काट दिया बवाल
हालांकि कर्मचारियों द्वारा ये टाइमर लगाने के पीछे का तर्क दिए जाने के बावजूद चीन में इसको लेकर बवाल हो गया है। वहां आने वाले पर्यटकों का कहना है कि उन्हें ऐसा लग रहा है जैसे उनकी निजता का हनन हो रहा है।वो इस बात से संतुष्ट नहीं हैं कि बाथरूम में बिताए गए उनके समय की रिकॉर्डिंग की जा रही है। उन्हें लगता है कि यह बहुत ही शर्मनाक बात है।

सौजन्य: टीवी नाईन

Related Posts