Regional

“हो” भाषा की संवैधानिक मान्यता के लिए पोस्ट कार्ड लेखन कार्यक्रम से ग्रामीणों को जोड़ा गया*

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित गोईलकेरा में आदिवासी “हो” समाज युवा महासभा के नेतृत्व में गोईलकेरा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में सामाजिक संगठनों ने नुक्कड़ सभा किया। “हो” भाषा की संवैधानिक मान्यता के लिए पोस्ट कार्ड लेखन कार्यक्रम से ग्रामीणों को जोड़ा गया और सामाजिक स्तर पर जिम्मेवारी भी सौंपी गई। प्रखंड के कदमडीहा, कुईड़ा, बिला, आराहासा, कायदा, गमारिया, गोईलकेरा, बारा, केबरा, सारूगाड़ा और तरकडकोचा पंचायत में लगातार तीन-चार दिनों से सामाजिक जागरूकता अभियान चलाया गया।

अभियान के द्वारा ग्रामसभा, योजनाओं का प्राथमिकता चयन, पंचायत कार्यकारिणी, अभिलेख संधारण तथा अन्य सामाजिक जागरूकता व दायित्व के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी गई। अभियान टीम के पास ग्रामीणों ने शिकायत की कि जो योजनाओं को ग्राम सभा में प्रस्ताव देते हैं, वह स्वीकृत ही नहीं होता है और दूसरा योजना के रूप में स्वीकृत होकर आता है। ग्रामीण कहते हैं कि ग्राम सभा में बैठते-बैठते थक गए हैं और सरकारी योजनाओं के प्रति भरोसा भी उठने लगा है। आदिवासी “हो” समाज युवा महासभा के राष्ट्रीय महासचिव श्री गब्बरसिंह हेम्ब्रम ने भाषा-संस्कृति पर गाँव की जागरूकता, सक्रियता और सामाजिक दायित्व पर जगह-जगह प्रकाश डालते हुए सरकारी कार्यों की प्रक्रिया, वित्तीय वर्ष तथा योजनाओं के लेवल के संबंध में भी जानकारी दी। श्री हेम्ब्रम ने ग्रामीणों को संयम रखने की अपील की।

नेशनल आदिवासी रिवाइवल एसोसिएशन, सिंगी एंड सिंगी सोसाइटी और मिलन चारिटेबल की ओर से डायन प्रथा, बाल विवाह, नशापान, श्रम आदि पर विधिक जागरूकता हेतु हैंडविल का वितरण किया गया।

इस अवसर पर मुखिया रानी कुई, मुखिया सिकंदर जोंको, मुंडा पांड्रा कमरगाँव, मुंडा महेश कोड़ा, साकारी कमरगाँव, सुखलाल डांगिल, संजय पुरती, दामु बाहंदा, लखन मुंडा, नेशनल आदिवासी रिवाइवल एसोसिएशन के सदस्य लक्ष्मण बोबोंगा, विजय चांपिया, सिंगी एंड सिंगी सोसाइटी के सदस्य घनश्याम बोबोंगा, जोंको टूटी, साधुचरण बाहंदा, रोयाराम अंगारिया, रविन्द्र नाथ बंकिरा, चंबरा कुर्ली, सामु चांपिया, चंपई अंगारिया, अनिल डांगिल, रामलाल जोंको, नमसी कायम, पोनामी कायम, मानी कमरगाँव, एतवा कमरगाँव, विजय जोंको, जिरामनी जोंको, सामु मारला, सुरेश डांगिल, बुधराम बोबोंगा आदि लोग मौजूद थे।

Related Posts