Regional

बोकारो में बिजली पानी के लिए डॉ प्रकाश का जल सत्याग्रह आंदोलन ग्रामीण बुजूर्गों के विशेष आग्रह पर खत्म हुआ आन्दोलन

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड:भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉक्टर प्रकाश के नेतृत्व में सुनता पंचायत में जल सत्याग्रह का सांकेतिक आंदोलन का आयोजन किया गया। जिसमें
भारी संख्या में ग्रामीणों की मौजूदगी में चार घंटे तक तालाब में खड़े होकर सरकार का जमकर विरोध किया गया।
ग्रामीणों के मान मनोबल के बाद तालाब से बाहर निकले डॉ प्रकाश ।
विगत कई दिनों से बोकारो में जारी भीषण बिजली और जल संकट के बीच ग्रामीणों नेचास प्रखंड के सुनता पंचायत में जल सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया ।आंदोलन का नेतृत्व कर रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ प्रकाश ने इसी पंचायत के सरोवर में ग्रामीणों के साथ घुसकर सरकार की नीति और नियत के खिलाफजन आंदोलन की शुरुआत की ।रविवार की सुबह 6 से 10 बजे तक तालाब में खड़े होकर सांकेतिक रूप से झारखंड सरकार को उखाड़ फेंकने करने का संकल्प लिया ।इस अवसर पर उन्होंने कहा झारखंड की चंपाई सोरेन सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है।आदिवासी मुख्यमंत्री होने के बावजूद भी आदिवासी गांव मेंसुविधा को लेकर ये कभी गंभीर नहीं रहे हैं ।कहां सुनता पंचायत में आदिवासियों की संख्या 6000 है बावजूद इन्हें पानी बिजली की सुविधा पर्याप्त नहीं मिल रही है ।जिला प्रशासन का नियंत्रण भी सरकार के पास नहीं है । प्रशासन पूरी तरह भ्रष्टाचार के आकंठ में डूब चुकी है ।

जिस कारण उन्हें अब गांव और शहर के लोगों की समस्याएं दिख नहीं रही है ।विगत कई दिनों से जारी भीषण गर्मी से लोग त्राहि त्राहि कर रहे हैं ।इसे देखते हुए जन आंदोलन के रूप में जल सत्याग्रह आंदोलन सांकेतिक रूप से कियाजा रहा है । कहा यदिअगले तीन दिनों के अंदर बोकारोमें बिजली और पानी की समस्या को लेकर विशेष पहल नहीं की गई । तो गांव से लेकर शहर तक के लोग सड़कों पर आंदोलन करने को विवश हो जाएंगे । कहा बोकारो में सिर्फ सुनता पंचायत ही नहीं बल्कि विस्थापित क्षेत्र के 19 गांव के साथ-साथ पूरे विधानसभा में पानी बिजली को लेकर त्राहिमाम स्थित है ।बावजूद इसके सरकार ने अभी तक इस मामले में कोई पहल नहीं किया है । जिसका खामियाजा लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है । यह स्थिति किसी भी कीमत में बर्दाश्त करने योग्य नहीं । जिस कारण लोगों का आक्रोश अब फूटने लगा है जिस सरकार में मूलभूत सुविधाएं लोगों को नहीं मिल रही है । वैसे सरकार को सत्ता में रहने का कोई हक नहीं ।

सरकार को तत्काल उखाड़ के फेंकना ही पूरे राज्यवासियो का लक्ष्य है ।कहा जिला प्रशासन को बोकारो के शहर और ग्रामीण इलाकों में रह रहे लोगों के लिए पानी बिजली उपलब्ध कराने को लेकर अब तक सचेत नहीं हुई है ।प्रशासन सरकार के तर्ज पर भ्रष्टाचारको बढ़ावा दे रही है ।जिसका भी खुलासा आने वाले समय में किया जाएगा ।फिलहाल यदि समय रहते सरकार मामले पर गंभीर नहीं हुई तो प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में इस सरकार के खिलाफ पूरे राज्य में बिगुल फुका जाएगा ।मौके पर आदिवासी नेता रामलाल सोरन हीरालाल मांझी सुरेश हेंब्रम मांझी बाबा उपस्थित थे।

Related Posts