National

दिल्ली को पानी दिलाने के लिए आप की जल मंत्री आतिशी ने शुरू किया ‘जल सत्याग्रह’

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन शुक्रवार दोपहर जंगपुरा के भोगल इलाके में शुरू हो गया।अनशन पर बैठने से पहले वह मुख्यमंत्री आवास पहुंचीं और सुनीता केजरीवाल, सौरभ भारद्वाज और संजय सिंह के साथ राजघाट गईं। राजघाट पहुंचकर उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित किए और अनशन पर बैठने के लिए भोगल के लिए रवाना हो गईं।

आतिशी ने दिल्ली में चल रहे जल संकट को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा और केंद्र सरकार दोनों ही दिल्ली के लोगों को पानी के लिए तरसा रही है।जनता मदद के लिए रो रही है और हरियाणा सरकार दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रही है।इसलिए अब अनिश्चितकालीन अनशन शुरू किया जा रहा है।

 

आतिशी ने कहा कि दिल्ली के लोगों को उनके हिस्से का पानी मिले, इसके लिए हर संभव प्रयास किया गया। फिर भी हरियाणा ने पानी नहीं दिया, इसलिए अब हमें मजबूरन जल सत्याग्रह करना पड़ रहा है।उन्होंने कहा कि गांधी जी ने सिखाया है कि सत्य की लड़ाई लड़ने के लिए सत्याग्रह ही अंतिम उपाय है। “मैं सत्याग्रह के जरिए दिल्ली के 28 लाख लोगों के लिए यह लड़ाई लड़ूंगी।” आतिशी ने कहा कि हरियाणा से दिल्ली को 613 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी मिलना चाहिए, लेकिन हरियाणा सिर्फ 513 एमजीडी पानी दे रहा है। हरियाणा से दिल्ली को रोजाना 100 एमजीडी कम पानी मिल रहा है।इस वजह से पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है और 28 लाख से ज्यादा लोगों को उनके हक का पानी नहीं मिल पा रहा है।जब तक हरियाणा सरकार दिल्ली के 28 लाख लोगों का हक का पानी नहीं देती, मैं अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठूंगी।आतिशी ने कहा कि दिल्ली में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। इस लू से दिल्लीवासी परेशान हैं। ऐसे में ज्यादा पानी की जरूरत है।दिल्ली की कुल जलापूर्ति 1005 मिलियन गैलन प्रतिदिन है। इसमें से 613 एमजीडी हरियाणा से आता है। लेकिन हरियाणा पिछले कुछ दिनों से सिर्फ 513 एमजीडी पानी दे रहा है।यानी दिल्ली को रोजाना 100 मिलियन गैलन कम पानी मिल रहा है। इसके कारण दिल्ली के 28 लाख से अधिक लोगों को उनके हक का पानी नहीं मिल पा रहा है।

 

आतिशी ने कहा, “अब मेरे पास दिल्ली के लोगों को पानी दिलाने का कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है।हर संभव प्रयास करने के बाद भी मैं दिल्ली के लोगों को पानी नहीं दे पाई हूं और मैं उनकी पीड़ा और नहीं देख सकती। इसलिए मैं 21 जून से दिल्ली के लोगों को पानी दिलाने के लिए अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ रही हूं।

Related Posts