Education

स्‍कूलों की टाइमिंग कल यानी 22 जून से बदल जाएगी

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: प्रदेश में संचालित सभी स्‍कूलों की टाइमिंग कल यानी 22 जून से बदल जाएगी। मौसम में हुए परिवर्तन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। इसका आदेश स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संयुक्‍त सचिव नंदकिशोर लाल ने 21 जून को जारी किया।

बतातें चलें कि 19 जून, 2024 को विभाग ने एक आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि राज्य में संचालित सभी कोटि के सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी विद्यालयों में वर्ग-केजी से वर्ग-12 तक की कक्षाएं अगले आदेश तक सुबह 7 बजे से पूर्वाह्न 11.30 बजे तक संचालित किये जाएंगे।

वर्तमान में मौसम में परिवर्तन को देखते हुए झारखंड में संचालित सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) सभी कोटि के विद्यालय में वर्ग-1 से वर्ग-12 तक के संचालन का समय बदला गया है। सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा संचालन के लिए 30 मई, 2023 को आदर्श दिनचर्या लागू किया गया था।

इसके तहत 1 अप्रैल से 30 जून तक कक्षाएं सुबह 7 बजे से अपराह्न 1 बजे तक संचालित होंगे। कक्षाएं 1 जुलाई से 31 मार्च तक सुबह 9 बजे से अपराह्न 3 बजे तक पूर्व की तरह संचालित की जायेंगी। यानी 22 जून से कक्षाएं सुबह 7 बजे से अपराह्न 1 बजे तक संचालित होंगे।

निजी विद्यालयों का संचालन संबंधित विद्यालय के दिशा-निर्देश के अनुरूप आरटीआई अधिनियम और प्रबंधन के प्रावधानों के तहत संचालित होंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा। उक्त पर विभागीय प्रभारी सचिव का अनुमोदन प्राप्त है।

Related Posts