Regional

मसला ,18 बाहरी सेल कर्मियो की जॉइनिंग, निरस्त करने की मांग का मजदूर अपना पसीना दे, मैं खून दूंगा:- मधु कोड़ा आगामी 28 जुलाई को सेल गुवा मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय का घेराव

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला में संयुक्त यूनियनों एवं मजदूरों को धोखे में रख सेल प्रबंधन ने बाहरी 18 लोगों को नियुक्ति दे दी है।जिसको लेकर
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने गुवा के ठाकुरा गांव स्थित तारे जमीन फाउंडेशन पर वनभोज सह संयुक्त यूनियन एवं सेल कर्मियों के साथ बैठक कर कही। श्री कोड़ा ने कहा मजदूर अपना पसीना दे, मैं खून दूंगा।
जब तक सभी यूनियन एवं मजदूर एकजुट नहीं होंगे तब तक हम मंजिल को हासिल नहीं कर सकते हैं।
इसी सिलसिले में आगामी 28 जुलाई को बाहर से आए 18 लोगों को सेल प्रबंधन द्वारा जो जॉइनिंग दी गई है उसे निरस्त करने की मांग को लेकर सेल गुवा मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय का घेराव की घोषणा संयुक्त यूनियन के बीच की गई। साथ ही और मांगों को लेकर यहां के 500 स्थानीय लोगों को नोटशीट, सप्लाई में बहाल की जाने एवं सप्लाई में कार्यरत मजदूरों को परमानेंट नौकरी दिए जाने का मुद्दा की पहल की गई।उसके बाद भी सेल प्रबंधन नहीं माने तो आंदोलन को वृहद रूप से रूप-रेखा तैयार कर अनिश्चितकाल के लिए सेल का चक्का जाम कर दिया जाएगा।


ज्ञात हो कि गुवा सेल में बीते दिसंबर माह में बोकारो व अन्य राज्यों से आए 18 बाहरी लोगों को जॉइनिंग दे दिए जाने पर संयुक्त यूनियनों ने एकजुट होकर लगातार आंदोलन कर रहे थे। इन संयुक्त यूनियनों का नेतृत्व झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा तथा पूर्व सांसद गीता कोड़ा कर रहे थे।
मजदूरों का लगातार आंदोलन को देख सेल प्रबंधन ने सेल के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक बोकारो में की गई थी। जहां सेल के उच्च अधिकारियों ने आस्वत किया था कि गुवा सेल में 18 बाहरी लोगों को गुवा सेल में जॉइनिंग नहीं दी जाएगी। उसके बाद सभी संयुक्त यूनियनों ने अपने आंदोलन को समाप्त कर दिया गया था। उसके बाद पुनः मई माह में संयुक्त यूनियनों को धोखे में रख चुनाव को लेकर आचार संहिता लगते हीं बाहरी 18 लोगों को जॉइनिंग गुवा सेल प्रबंधन द्वारा करा दी गई। ताकि संयुक्त यूनियन आचार संहिता में कोई आंदोलन ना कर सके।
इसका संयुक्त यूनियन पुरजोर विरोध किया है। इसके लिए सभी मजदूरों के साथ पिछले बैठक में आंदोलन की रणनीति बनाई गई थी। जिसमें सेल प्रबंधन को संयुक्त यूनियनों ने बाहरी 18 लोगों को जॉइनिंग दी गई है उसे अभिलंब निरस्त किया जाए या 200 सप्लाई व ठेका मजदूरों को परमानेंट करें। इस पर सेल प्रबंधन ने 19 जून तक आश्वासन दिया था कि इस पर विचार की जाएगी। परंतु अब संयुक्त यूनियन सेल प्रबंधन के झांसे में नहीं आने वाली है। और आंदोलन की रूप रेखा तैयार करते हुए आगामी 28 जुलाई को सेल गुवा मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय में शक्ति प्रदर्शन करते हुए घेराव कर दी जाएगी। उसपर भी सेल प्रबंधन नहीं माने तो अनिश्चितकाल के लिए चक्का जाम कर दी जाएगी। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर कहा कि गुवा अयस्क खान के स्थाई कर्मी के सेवानिवृत्त के साथ ही उसके एक आश्रित को नौकरी दी जाए,गुवा अयस्क खान में 500 रिक्त पदों पर गुवा ग्रामवासी एवं आसपास के सीएसआर गांव के शिक्षित बेरोजगारों को नियुक्ति सप्लाई में की जाए, सप्लाई एवं नोटशीट मैं कार्यरत मजदूरों को समान कार्य के बदले समान दर से भुगतान किया जाए।
संयुक्त यूनियनों में झारखंड मजदूर संघर्ष संघ, बोकारो स्टील वर्कर्स यूनियन इंटक, सप्लाई मजदूर संघ, सारंडा मजदूर संघ,सीटू, झारखंड मजदूर मोर्चा शामिल हैं।


इस दौरान मौके पर मधु कोड़ा की अध्यक्षता में गठित टीम में रामा पांडे, अंतर्यामी महाकुड, किशोर सिंह, मनोज बाखला, विश्वजीत तांती, संजय सांडिल, प्रदीप सुरीन, गुरुचरण दास, सिकंदर पान, राकेश चक्रवर्ती, राजेश कोड़ा, समीर हलधर, पंकज गुप्ता, संजु गोच्छाईत,राम हाईबुरु, मोहम्मद आजीम, नेपा स्वर्णकार, कमलजीत सिंह एवं जनप्रतिनिधियों में जिला परिषद सदस्य सुश्री देवकी कुमारी, पश्चिमी पंचायत मुखिया पद्मिनी लागुरी, पूर्वी पंचायत मुखिया चांदमुनी लागुरी,बाल अधिकार सुरक्षा मंच के पदमा केशरी सहित काफी संख्या में पुरुष एवं महिला मजदूर मौजूद दिखे।

Related Posts