Sports

पहली बार T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची अफगान‍िस्तान, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रच दिया इत‍िहास

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

किंग्सटाउन : आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 स्टेज के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश और अफगानिस्तान की रोमांचक टक्कर हुई। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में हुआ। राशिद खान की कप्तानी वाली अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया। अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का सामना साउथ अफ्रीका से होगा।

अफगानिस्तान टीम ने बांग्लादेश को 8 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। 27 तारीख को अफगान‍िस्तान का सेमीफाइनल में मुकाबला साउथ अफ्रीका से त्र‍िन‍िदाद में होगा। ये पहली बार है जब अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंची है। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो गई है। ऑस्ट्रेलिया 2021 में T20 वर्ल्ड कप की चैंपियन बनी थी। लेकिन, इस बार उसका सफर सुपर-8 में ही थम गया है। ये जीत अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक और सबसे बड़ी है।

राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। रहमानुल्लाह गुरपबाज के 43 रन की पारी की बदौलत अफगानिस्तान ने 115 रन का टारगेट दिया। बांग्लादेश की टीम 105 रन बना पाई। नवीन उल हक ने 18वें ओवर में लगातार 2 विकेट लेकर टीम को ऑलआउट कर दिया। 54 रन बनाने वाले लिटन दास एक छोर पर खड़े रह गए और दूसरी ओर से विकेट गिरते गए।

बांग्लादेश को आख‍िरी 2 ओवर में जीत के ल‍िए 12 रन चाह‍िए थे, उसके 8 व‍िकेट ग‍िर चुके थे। बांग्लादेश का स्कोर 102/8 था। नवीन उल हक 18वां ओवर करने आए थे। इस ओवर में तस्कीन अहमद को नवीन को क्लीन बोल्ड कर द‍िया। बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 116 रनों का लक्ष्य 12.1 ओवर में हासिल करना था। ऐसे में उनके ल‍िए उम्मीदें खत्म हो चुकी थी। वहीं अफगान‍िस्तान के ल‍िए इस मैच में जीतना ही काफी था।

टारगेट का पीछा करने हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। उसने दूसरे ओवर में ही फजलहक फारूकी की गेंद पर तंजीद हसन का विकेट खो दिया, जो खाता भी नहीं खोल पाए। फिर नवीन उल हक ने लगातार गेंदों पर नजमुल हुसैन शंतो (5) और अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन (0) को चलता क qर दिया।

Related Posts