Sports

T20 World Cup: सीधे फाइनल में पहुंच सकती है भारतीय टीम, देखें समीकरण

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

सेंट लूशियाना: भारतीय टीम ने टी-20 विश्व कप के सुपर-8 राउंड में वो कर दिखाया, जिसका इंतजार करोड़ों फैंस बरसों से कर रहे थे। सोमवार को सेंट लूसिया में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से मात दी। इस जीत के बाद टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। जहां उसकी भिड़ंत 27 जून को दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगी। खास बात यह है कि टीम इंडिया इस मुकाबले को खेले बिना ही फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है। आइए आपको बताते हैं ये अनोखा समीकरण…

दरअसल, भारत-इंग्लैंड के बीच ये मुकाबला गुयाना में खेला जाएगा। इस मैच में यदि बारिश पड़ती है तो इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगी क्योंकि दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है। भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप रहने के आधार पर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। इंग्लैंड की टीम अपने ग्रुप में 4 पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर है। ऐसे में उसे इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है। जबकि टीम इंडिया को लगातार तीन मैचों में जीत के बाद 6 पॉइंट और 2.017 का नेट रन रेट हासिल करने का फायदा मिल जाएगा।

आपको बता दें कि दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे इसलिए नहीं है क्योंकि फाइनल और इसके बीच एक ही दिन का अंतर है। दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को गुयाना में खेला जाएगा, जबकि फाइनल 29 जून को बारबाडोस में है। हालांकि दूसरे सेमीफाइनल को पूरा कराने के लिए उसी दिन 250 मिनट अतिरिक्त मिलेंगे। ऐसे में अगर बारिश आती है तो मैच को उसी दिन पूरा कराया जा सकता है। फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है। अगर मैच उसी दिन पूरा नहीं होता है तो रिजर्व डे पर उसी स्कोर से खेला जाएगा, जहां बारिश के चलते रुकावट आई थी। आपको बता दें कि वर्ल्ड कप का शेड्यूल आने से पहले ही यह तय हो गया था कि टीम इंडिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो दूसरा सेमीफाइनल ही खेलेगी। चाहे वह सुपर-8 में पहले या दूसरे स्थान पर फिनिश करे। ये टीम की रैंकिंग के आधार पर तय किया गया था। अब इंग्लैंड ने ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर फिनिश किया है। ऐसे में उसका मुकाबला भारत से होगा।

 

 

वहीं अगर पहला सेमीफाइनल भी बारिश की वजह से रद्द होता है तो जिस टीम ने सुपर आठ में पहले स्‍थान पर फिनिश किया था वह सीधा फाइनल में पहुंचेगी। खराब मौसम के बाद अगर सेमीफाइनल टाई होता है तो सुपर ओवर कराया जा सकता है। अगर सुपर ओवर भी संभव नहीं है तो भी यही नियम लागू होगा और पॉइंट्स टेबल में टॉप पर फिनिश करने वाली टीम सेमीफाइनल खेलेगी। अगर फाइनल भी मौसम की वजह से रद्द होता है तो फाइनल में जगह बनाने वाली दोनों टीमों को संयुक्‍त रूप से विजेता चुन लिया जाएगा।

Related Posts