Politics

सांसद विद्युत वरण महतो ने शपथ ग्रहण करते ही सुरदा माइंस के फॉरेस्ट क्लीयरेंस के लिए वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री से की मुलाकात

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित मुसाबनी प्रखंड के सुरदा माइंस के मजदूरों और आम जनता की चिंता को ध्यान में रखते हुए सांसद विद्युत वरण महतो ने शपथ ग्रहण करते ही वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव से दिल्ली स्थित कार्यालय में मुलाकात की। इस बैठक में उन्होंने सुरदा माइंस के लिए एनवायरमेंटल क्लीयरेंस प्रदान करने की मांग की। ज्ञात हो कि इस जमीन का स्टेज 1 फॉरेस्ट क्लीयरेंस पहले ही मिल चुका है और एनवायरमेंटल क्लीयरेंस मिलते ही माइंस को अविलंब चालू किया जा सकता है। इससे मुसाबनी स्थित कॉन्सेंट्रेटर प्लांट भी पुनः चालू हो सकेगा।

पिछले चार सालों में राज्य सरकार के उदासीन रवैये के कारण बेरोजगारी बढ़ गई है। प्लांट के पुनः चालू होते ही प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। माननीय मंत्री ने सचिव को आदेश दिया कि फाइल को अविलंब प्रस्तुत किया जाए ताकि सुरदा माइंस को एनवायरमेंटल क्लीयरेंस की स्वीकृति प्रदान की जा सके।


हाथियों के आवागमन की समस्या पर भी हुई चर्चा

सांसद ने इस जिले का एक ज्वलंत मुद्दा, हाथियों द्वारा विशेषकर चाकुलिया और बहरागोड़ा प्रखंड में उत्पन्न समस्याओं पर भी चर्चा की। उन्होंने इसे अंतरराज्यीय समस्या बताते हुए कहा कि इसमें झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा शामिल हैं। खासकर पश्चिम बंगाल द्वारा सीमावर्ती इलाके में ट्रेंच (गड्ढा) खोदे जाने के कारण हाथियों के प्राकृतिक आवागमन में बाधा आ रही है। सांसद ने तीनों राज्यों के संबंधित उच्चाधिकारियों की बैठक बुलाकर इस समस्या का हल निकालने का सुझाव दिया। मंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द ही एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर इस समस्या का निदान किया जाएगा।

Related Posts