Law / Legal

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक, वरीय पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी व संबंधित विभागीय पदाधिकारी हुए शामिल अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरूद्ध चलायें सघन अभियान, संलिप्त लोगों पर करें कड़ी कार्रवाई… जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध बालू उठाव पर अंकुश लगाएं या कार्रवाई को तैयार रहें अधिकारी… वरीय पुलिस अधीक्षक

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, सिटी एसपी मुकेश लुणायत, ग्रामीण एसपी ऋषभ गर्ग व संबंधित विभागीय पदाधिकारी बैठक में शामिल हुए।

बैठक में जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश देते हुए कहा कि तत्काल प्रभाव से खनिजों के अवैध खनन, परिवहन और भंडारण के मामलों पर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें । उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों को उनके क्षेत्रों में बालू और अन्य खनिजों के अवैध परिवहन की सघन जांच कर अंकुश लगाने का कड़ा निर्देश दिया। साथ ही कहा कि अवैध कार्यों में संलिप्त लोगों पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने पुलिस और जिला प्रशासन के संबंधित विभागों को खनन, वन, परिवहन, प्रदूषण, कारखाना विभागों के एक्ट के तहत समेकित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि एकल विभागीय कारवाई से अवैध खनन, परिवहन पर रोक लगाना संभव नहीं है, अवैध खनन, परिवहन में संलिप्त वाहनों, माफिया पर हर सुसंगत धाराओं के तहत कारवाई करें।

बैठक में खनन टास्क फोर्स की टीम को प्रखंड स्तर पर ज्वाइंट ऑपरेशन करने का निर्देश दिया गया। गुड़ाबांदा एवं डुमरिया क्षेत्र में बालू उठाव को लेकर लचर कार्रवाई पर अप्रसन्नता जताई गई। खनिजों के अवैध परिवहन करते वाहन पकड़े जाने पर तत्काल एफआईआर का निर्देश दिया गया। एनजीटी के गाइडलाइन के मुताबिक कार्रवाई सुनिश्चित करने, वाहन पकड़े जाते हों तो तात्कालिक रूप से मुखिया या ग्राम प्रधान को जिम्मानाम देने, जब्त बालू को जल्द ऑक्शन कराने का निर्देश डीएमओ को दिया गया।

बैठक में डीटीओ, एसडीओ घाटशिला, डीएमओ, प्रदूषण व कारखाना विभाग उपस्थित थे वहीं सभी सीओ, डीएसपी, थाना प्रभारी वीसी के माध्यम से जुड़े।

Related Posts