Law / Legal

नए आपराधिक कानून 1 जुलाई से लागू, पुलिस और अदालतों में होगा तकनीक का बढ़ता उपयोग आईपीसी और सीआरपीसी का अंत, तीन नए कानून लागू

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली: देश में 30 जून की आधी रात 12 बजते ही आईपीसी (भारतीय दंड संहिता) और सीआरपीसी (दंड प्रक्रिया संहिता) का अंत हो जाएगा। 1 जुलाई से तीन नए आपराधिक कानून लागू हो जाएंगे – भारतीय न्याय संहिता (BNS) 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) 2023।
तकनीक पर जोर, CCTNS में 23 संशोधन
नए कानूनों में जांच, ट्रायल और अदालती कार्यवाहियों में तकनीक के उपयोग पर जोर दिया गया है। इसके मद्देनजर, राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने मौजूदा CCTNS (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम) एप्लिकेशन में 23 कार्यात्मक संशोधन किए हैं। अब किसी भी थाने में एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी और गिरफ्तारी होने पर सूचना देना अनिवार्य होगा। साथ ही फॉरेंसिक सबूत उठाना और वीडियोग्राफी करना भी जरूरी होगा।
केंद्र सरकार ने की बड़ी तैयारी
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में इन नए कानूनों को लागू करने के लिए पहले से ही बड़े स्तर पर तैयारी की गई है। पुलिस, जेल, अभियोजक और न्यायिक अधिकारियों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की मदद के लिए 36 सपोर्ट टीम और कॉल सेंटर भी बनाए गए हैं।

Related Posts