Education

जगन्नाथपुर के 3 परीक्षा केंद्र में 1464 परीक्षार्थियों के बदले मात्र 330 परीक्षार्थी हुए मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा में शामिल

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित जगन्नाथपुर विधानसभा क्षेत्र के तीन परीक्षा केंद्र में रविवार को शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा देने से प्रखंड के सैकड़ो छात्र वंचित हो गये है। मिली जानकारी के अनुसार 1134 छात्र इस परीक्षा में अनुपस्थित रहे। इतनी बड़ी संख्या में छात्रो की अनुपस्थिति होना अपने आप में आश्चर्य की बात है। जगन्नाथपुर प्रखंड में मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति की परीक्षा का आयोजन के लिए रस्सेल प्लस टू उच्च विधालय जगन्नाथपुर, पदमावती जैन सरस्वती शिशू विध्या मंदिर जगन्नाथपुर तथा उर्दू मध्य विधालय जगन्नाथपुर को परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। जिसमें बीईओ कार्यालय द्वारा इस परीक्षा के सफल संचालन के लिए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई गई थी। इस तीनो परीक्षा केंद्र पर मात्र 330 छात्र ही परीक्षा लिखने पहुंचे। विधालय के प्राचार्य, प्रधानशिक्षक से प्राप्त जानकारी के अनुसार रस्सेल प्लस टू उच्च विधालय जगन्नाथपुर 4 विधालय के 800 छात्र मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा लिखने वाले थे जिसमें से मात्र 101 ही छात्र परीक्षा लिखे। उसी तरह पदमावती जैन सरस्वती शिशू विध्या मंदिर जगन्नाथपुर में 340 परीक्षार्थियों में मात्र 54 परीक्षार्थी परीक्षा लिखे तथा उर्दू मध्य विधालय जगन्नाथपुर परीक्षा केंद्र में 324 परीक्षार्थी के बदले मात्र 175 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। इधर सूत्रों से मिली के अनुसार कई आठवीं बोर्ड पास कई छात्रो को मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति परीक्षा का एडमिट कार्ड उनके संबंधित विधालय से नही मिल पाया। कई छात्रों को तो इस परीक्षा के बारे जानकारी ही नही थी। जिस वजह से वे परीक्षा देने से वंचित हो गये है। इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों का उनुपस्थित होना यह किसकी लापरवाही है। जैक, शिक्षा विभाग, शिक्षा विभाग से जुड़े पदाधिकारी व संबंधित विधालय के जिम्मेदार शिक्षक यह सोचनीय विषय है।

जगन्नाथपुर बीईओ सुदामा से जानकारी लेने पर उन्होने बताया कि जगन्नाथपुर में 3 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। परीक्षा केंद्र में छात्रो की उपस्थिति काफी कम रही। ऐसा क्यों हुआ इस पर जांच की जा रही है। अभी कुछ कहा नही जा सकता है।

Related Posts