National

भारत ने विकसित किया विस्फोटक SEBEX-2: टीएनटी से दोगुने से अधिक विनाशकारी**

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली: भारत ने एक नया उच्च-विस्फोटक SEBEX-2 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह विस्फोटक परमाणु-आधारित नहीं है, लेकिन इसकी विनाशकारी क्षमता बेहद अधिक है।

सामान्यतः विस्फोटकों की क्षमता को ट्राइनाइट्रोटॉल्विन (टीएनटी) के आधार पर मापा जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, SEBEX-2 की क्षमता टीएनटी की तुलना में 2.01 गुना अधिक है। इस नए विस्फोटक का सफल परीक्षण भारतीय सेना के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। SEBEX-2 भारत की सैन्य क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है और एक गेमचेंजर साबित हो सकता है।

रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि SEBEX-2 का विकास और सफल परीक्षण भारत की सुरक्षा और रक्षा क्षमता को मजबूत करने में मदद करेगा। आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए भारत ने दुनिया का सबसे घातक विस्फोटक तैयार किया है। पूरी तरह से स्वदेशी इस विस्फोटक को SEBEX-2 के नाम दिया गया है। नौसेना ने इसका परीक्षण भी कर लिया है। कहा जा रहा है कि यह ब्रह्मोस वाले विस्फोटक से भी खतरनाक है। यह अब तक बने गैर परमाणु विस्फोटों से 2.01 गुना ज्यादा घातक है। इससे न केवल भारत की मारक क्षमता में इजाफा होगा, बल्कि पूरी दुनिया में इसे खरीदने की होड़ मचेगी।

 

SEBEX-2 को ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत सोलर इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (ईईएल) नागपुर ने बनाया है। भारतीय नौसेना ने कहा कि सोलर इंडस्ट्रीज द्वारा इन विस्फोटकों के विकास का उद्देश्य हथियारों और गोला-बारूद की क्षमता और दक्षता को बढ़ाना है। यह परमाणु आधारित नहीं है, लेकिन इसकी विनाशकारी क्षमता बहुत अधिक है।

Related Posts