Regional

धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का निर्माण आवश्यक – चैंबर*

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का निर्माण शुरू करने हेतु फेडरेशन ऑफ झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज ने नागर विमानन मंत्रालय और मुख्यमंत्री को पत्राचार किया। चैंबर का कहना है कि जमशेदपुर अभी भी लंबी दूरी के यात्रियों के लिए हवाई संपर्क से वंचित है। चैंबर ने जोर देकर कहा है कि एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए वन एवं पर्यावरणीय मंजूरी और अन्य प्रक्रियाएं जल्द से जल्द पूर्ण की जानी चाहिए। वन मंजूरी के कागजात वर्तमान में राज्य सरकार की अनुशंसा के लिए लंबित हैं।

चैंबर महासचिव परेश गट्टानी ने कहा कि यह हवाई अड्डा आम नागरिकों के साथ ही टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, एफसीआई जैसी कॉरपोरेट और पीएसयू के साथ-साथ राज्य के पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित एमएसएमई के लिए भी फायदेमंद होगा। धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण से क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

चैंबर द्वारा प्रेषित पत्र में यह भी कहा गया कि वर्ष 2023 में उड़ान योजना के तहत सोनारी हवाई अड्डे को जमशेदपुर, कोलकाता और भुवनेश्वर के लिए 9 सीटर वाणिज्यिक संचालन के लिए विमान की शुरूआत की गई थी, किंतु इसका लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है। सोनारी एयरपोर्ट का रनवे भी बहुत छोटा है, इसलिए बड़े विमानों को शामिल करना भी संभव नहीं है। जमशेदपुर में एक समर्पित एयरपोर्ट बनने के बाद रांची एयरपोर्ट से यात्रियों की भीड़ भी कम हो जायेगी।

टाटानगर के यात्रियों की सुविधा के लिए चैम्बर द्वारा किये गए प्रयासों के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे के जेडआरयूसीसी सदस्य अरुण जोशी और टाटा शहर के शशांक शेखर स्वाई ने चैम्बर के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि चैम्बर की इस मांग से औद्योगिक नगरी के लोग लाभान्वित होंगे।

Related Posts