Regional

गुरमुखी के प्रचार प्रसार के लिए पाठ्य सामग्री उपलब्ध करायेंगे हरविंदर जमशेदपुरी सिख कौम का हर बच्चा गुरमुखी शिक्षित होना ही चाहिए: जमशेदपुरी

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में सिख बच्चों के बीच गुरमुखी भाषा के ज्ञान का लंगर लगाने और प्रचार प्रसार करने के उद्देश्य से जमशेदपुर के युवा सिख धर्म प्रचारक भाई हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने सकारात्मक पहल करते हुए सम्पूर्ण पाठ्य सामग्री उपलब्घ कराने का बीड़ा उठाया है। सोमवार को जमशेदपुरी ने घोषणा करते हुए आह्वान किया है कि सभी गुरुद्वारा कमिटियों बच्चों को गुरमुखी शिक्षा प्रदान करने की शुरआत करें, पाठ्य सामग्री वे उपलब्ध करायेंगे।


अपनी घोषणा पर प्रकाश डालते हुए हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने कहा कि, पुरे कोल्हान में कुल 34 गुरूद्वारे हैं और कुछ गुरुद्वारों में गुरूमुखी की पढाई हो भी रही है जो अच्छी बात है, परन्तु कुछ गुरूद्वारे में गुरमुखी शिक्षा का अलख जगाने के लिए अभी और प्रयास करने की आवशयकता है। इसलिए वे सभी गुरुद्वारों के प्रधानों और प्रतिनिधियों से विनती करते हैं कि वे इस मुहीम की शुरआत करें बाकी पाठ्य सामग्री जैसे, गुरमुखी साहित्य और पैंती अखरी (वर्णमाला) उनके द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी।


जमशेदपुरी का कहना है कि कोई भी कौम तभी आगे बढ़ सकती है जब उसके शिक्षा की नीवं मजबूत हो, इसलिए सिख कौम का हर एक बच्चा उसकी धार्मिक मातृभाषा का शिक्षित होना ही चाहिए। उन्होंने कहा गुरुमुखी शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए जो कुछ भी संभव हो वे उसके लिए अवश्य प्रयास करेंगे।

Related Posts