Regional

गुवा गोलीकांड के शहीद स्थल का सौंदर्यकरण कार्य युद्ध स्तर से जारी

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित गुवा शहीद स्थल के जीणोद्धार का कार्य कार्य तीव्रता पूर्वक जारी है । सांसद जोबा माझी के गुवा दौरे के बाद कार्य में तेजी आ गई है। सांसद जोबा माझी सलाहकार मो तबारक ने बताया जाता है कि बारिश के दिनों में जल जमाव होने से लोगों को शहीदों को श्रद्धांजलि देने मे काफी परेशानियां का सामना करना पड़ रहा था। मो तबारक के अनुसार आठ सितंबर, 1980 को सिंहभूम के गुवा में बिहार मिलिट्री पुलिस (बीएमपी) के जवानों ने इलाज करा रहे घायल आठ आदिवासियों को अस्पताल से बाहर निकाल कर गोलियों से भून दिया था । दुनिया के इतिहास में अस्पताल में इलाज करा रहे घायलों को निकाल कर पुलिस द्वारा गोली मार देने की शायद यह पहली घटना थी । घटना के कुछ घंटे पहले गुवा बाजार में झारखंड आंदोलनकारियों और पुलिस के बीच संघर्ष हुआ था, जिसमें चार पुलिसकर्मी और तीन आदिवासी मारे गये थे ।


चार पुलिसकर्मियों के मारे जाने से पुलिस गुस्से में थी और अनियंत्रित होकर ऐसी घटना को अंजाम दिया था ।ये आंदोलनकारी अलग झारखंड राज्य, स्थानीय बेरोजगारों को माइंस मेंं नौकरी देने, जंगल आंदोलन के दौरान गिरफ्तार हुए आंदोलनकारियों की रिहाई और आयरन माइंस से निकले लाल पानी से नष्ट हुए खेत के लिए मुआवजा की मांग कर रहे थे । गुवा गोलीकांड की पूरे देश में चर्चा हुई थी । संसद-विधानसभा में हंगामा हुआ था ।
परिणाम स्वरूप शहीदों को श्रद्धांजलि शहीद स्थल का निर्माण गुवा में किया।
इस शहीद स्थल में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न ना हो इसके लिए शहीद स्थल को ऊंचा कर एवं इसका सौंदर्यकरण का कार्य काफी तेजी से सेल प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है। यह सौंदर्यकरण का कार्य गुवा सेल प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है।मोहम्मद तबारक ने बताया कि शहीद स्थल के निर्माण के बाद यह सबसे पहला एक विशेष योजना कार्य है जिसको मूल रूप में सेल प्रबंधन द्वारा उद्धार कर जीणोद्धार किया जा रहा है ।वरना आज तक शहीद स्थल के जीणोद्धार का कार्य झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता ही करते रहे थे ।

Related Posts