Crime

पलामू जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में साइबर हेल्पलाइन विषय पर कार्यशाला आयोजित

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड:पलामू जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में रविवार को व्यवहार न्यायालय स्थित वीसी रूम में साइबर हेल्पलाइन 1930 को लेकर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अर्पित श्रीवास्तव ने साइबर से जुड़े कानून पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम का शिकार होने पर कोई भी व्यक्ति साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। साइबर थाना संबंधित बैंक खाता और ट्रांजैक्शन को ब्लॉक करती है।
इस अवसर पर साइबर थाना के विशेषज्ञ अमन कुमार सिंह ने बताया कि सीआईडी झारखंड के अधीन संचालित साइबर थाने की पुलिस ने ठगी के मामलों में त्वरित कार्रवाई की है और अपराधियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही ठगी गई राशि को फ्रीज कराया गया है। उन्होंने कहा कि झारखंड में साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर ठगी की शिकायत होते ही पुलिस त्वरित कार्रवाई करती है और संबंधित बैंक खाते व ट्रांजैक्शन को ब्लॉक कर देती है। न्यायालय के आदेश से बैंक खाते में फ्रीज की गई धनराशि को वापस कराने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि साइबर ठगी से शिकार हुए लोग हेल्पलाइन नंबर 1930 या वेबसाइट www.cybercrime.gov.in के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस मौके पर उपस्थित अधिवक्ताओं और पीएलभी ने कई सवाल पूछे।


कार्यशाला में साइबर थाना के डीएसपी भरत राम, सबइंस्पेक्टर शिव नंदन कुम्हार, लीगल एड डिफेंस काउंसिल के चीफ अमिताभ चंद सिंह, डिप्टी चीफ संतोष कुमार पांडेय, असिस्टेंट वीर विक्रम वक्स राय, पुष्कर राज, नीतू सिंह, उत्तम कुमार, मेडिएटर सुबोध कुमार सिन्हा, वीणा मिश्रा, दिनेश चंद्र पांडेय, शिवाजी सिंह, अजय कुमार पांडेय, हरिनंदन सिंह, शशि भूषण, सत्येंद्र सिंह, वरुण कुमार सिंह, संजीव सिंह, हुसैन वारिस, अशोक कुमार मिश्रा समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।पीएलभी के सदस्य मुनेश्वर राम, करण थापा, विनय प्रसाद, गजेंद्र प्रसाद, श्रीकांत तिवारी, अनुरेखा देवी, रविंद्र सिंह, सुमंत मेहता, विजय कुमार, भोलानाथ शर्मा, कुसुम लता देवी, रंजना कुमारी, सुचिता एक्का और नीतीश कुमार रवि भी इस कार्यशाला में शामिल हुए।

Related Posts