Regional

विभागिय स्तर पर रुतागुदू चिकित्सा केन्द्र की ऑक्सीजन प्लांट में सुधार लाने का प्रयास जारी – डा हरेन्द्र सिंह मुंडा

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला में कोरोना के कहर से लोगों को बचाने के लिए झारखंड सरकार प्रयत्नशील रही थी।सरकारके दिशा निर्देशन एवं आवश्यकता के अनुसार सारंडा क्षेत्र के रुतागुदू चिकित्सा केन्द्र में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया ।
इस संदर्भ में पीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा हरेन्द्र सिंह मुंडा ने बताया कि विभागिय स्तर पर रुतागुदू चिकित्सा केन्द्र की ऑक्सीजन प्लांट में सुधार लाने का प्रयास जारी है। इसकी चर्चा गत जून माह में स्वास्थ्य कार्यालय में वार्ता व चर्चा की जा चुकी है। अन्ततः इस बात का संकेत मिल रहा है कि अब यह तुरंत चालू हो जाएगी।यह ऑक्सीजन प्लांट काफी कारगर रहा एवं सुविधा अनुसार मरीज के बेड तक उत्पादित ऑक्सीजन पाईप द्वारा पहुँचाने की प्रक्रिया महीनो जारी रही थी ।।लेकिन इसमें खराबी आने के उपरांत अभी तक इसमे सुधार नहीं की गई है ।परिणाम स्वरूप ऑक्सीजन की अकस्मात समस्या क्षेत्र में बनती हुई दिख रही है ।


इस संदर्भ में क्षेत्र के पीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा हरेन्द्र सिंह मुंडा के अनुसार रुतागुटू पीएच सी सेन्टर में मरीजों की अच्छी सुविधा हेतु ऑक्सीजन प्लांट कोरोना के कार्यकाल में लगाई गई थी।यह ऑक्सीजन प्लांट विगत दो वर्ष से खराब चल रहा है ।इसके पुनः चालू करने हेतु टेक्नीकल्स टीम ने मुआयना व जॉच कर विभागिय स्तर पर की जा चुकी है ।लेकिन अभी तक इसमें सुधार नही हो पाई है।
इसके सुधार व ठीक कराने हेतु निरंतर प्रयास जारी है।

Related Posts