Regional

पतंजलि ने लॉन्च किया स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड: जानें हकीकत

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली:भारत के टेलीकॉम मार्केट में आजकल जियो और एयरटेल का दबदबा बहुत बढ़ गया है। देश में तेजी से बढ़ते कंज्यूमर मार्केट को देखते हुए सोशल मीडिया में एक खबर वायरल हो रही है कि पतंजलि के द्वारा नया सिम कार्ड (Patanjali Sim Card 2024) जारी किया गया है। जी हां, वायरल हो रही खबरों की मानें तो बाबा रामदेव ने एक इवेंट में पतंजलि का सिम कार्ड लॉन्च किया है। यही नहीं, इसे स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड का नाम दिया गया है। आइए जानें क्या है इन खबरों की हकीकत-

जियो और एयरटेल को चुनौती?

 

रिलायंस जियो का बिजनेस देश भर में चर्चित है। इसके बाद एयरटेल भी कम नहीं है। रिलायंस जियो और एयरटेल के अलावा, बीएसएनएल और वोडाफोन आइडिया भी रेस में बने हुए हैं। जियो और एयरटेल के रिचार्ज प्लान सस्ते हैं और देशभर में इनकी कनेक्टिविटी भी अच्छी है। दोनों टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी सर्विस भी रोलआउट कर दिया है और इसका जाल देश के कोने-कोने में पहुंच रहा है। वहीं, दूसरी ओर चर्चा है कि भारत में दो और कंपनियां इस क्षेत्र में उतरने की तैयारी कर रही हैं। जहां एलन मस्क अपने स्टारलिंक प्रोजेक्ट के जरिये लोगों तक इंटरनेट सर्विस पहुंचाने की तैयारी कर रहे हैं, वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि पतंजलि भी नया सिम कार्ड पेश कर चुकी है।

144 रुपये का रीचार्ज, डेटा और कॉलिंग भरपूर

 

सोशल मीडिया में चल रही वायरल रिपोर्ट्स के अनुसार, बाबा रामदेव ने पतंजलि सिम कार्ड लॉन्च किया है। इसे स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड के नाम से बाजार में उतारा गया है। वायरल रिपोर्ट्स के अनुसार, इसे पतंजलि और भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने मिलकर लॉन्च किया है। पतंजलि के सिम में यूजर्स को 144 रुपये का रीचार्ज करने पर 2GB डेटा मिलने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही, जियो और एयरटेल के नॉर्मल प्लान्स की तरह इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दिए जाने की बात कही जा रही है। साथ ही, इस सिम के जरिये पतंजलि के प्रॉडक्ट्स पर 10% का डिस्काउंट भी दिए जाने की बात कही जा रही है।

पतंजलि का नया सिम कार्ड किसे मिलेगा?

 

वायरल रिपोर्ट्स के अनुसार, शुरुआती समय में पतंजलि का नया सिम कार्ड पतंजलि में काम कर रहे कर्मचारियों को दिया जाएगा। हालांकि कुछ समय बाद इसे आम यूजर्स के लिए मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। फिलहाल इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। इस सिम में 144 रुपये रीचार्ज कराने पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दिए जाने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही 2GB डेटा और 100 एसएमएस पैक की सुविधा भी मिलती है। दावा किया जा रहा है कि यह जियो और एयरटेल दोनों सिम को टक्कर देने के लिए काबिल है।

स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड

 

इंटरनेट पर वायरल हो रही खबरों की मानें, तो सिम लॉन्चिंग के मौके पर बाबा रामदेव ने कहा कि बीएसएनएल का एक स्वदेशी नेटवर्क है और पतंजलि और बीएसएनएल का लक्ष्य है देश के उन सभी गरीब लोगों की सेवा करना, जो रीचार्ज नहीं कराते हैं और उनका मोबाइल फोन बंद रहता है। यही नहीं, वायरल मैसेजेस का दावा है कि पतंजलि का सिम कार्ड लेनेवाले लोगों को हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस की भी सुविधाएं मिलेंगी।

 

पतंजलि सिम कार्ड की सच्चाई जांच लें

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे किसी प्लान के बारे में पतंजलि ने आधिकारिक रूप से कोई पुष्टि नहीं की है। मुमकिन है कि कोई साइबर ठग आपको पतंजलि का सिम कार्ड देने के नाम पर आपसे आपकी गाढ़ी कमाई ठग ले। ऐसे में यह खबर इंटरनेट और सोशल मीडिया पर चल रही जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। हमने आपके सामने इस बात को रखकर यह बताने की कोशिश की है कि आप ऐसी किसी खबर के चंगुल में न फंसें।

Related Posts