Regional

पलामू में बीईईओ के निरीक्षण में कई स्कूलों में एमडीएम के चावल का घोटाला का हुआ खुलासा 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पलामू जिला स्थित हुसैनाबाद में एसडीओ पियूष सिन्हा के आदेश पर बीईईओ रामनरेश राम ने हुसैनाबाद प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण कर मध्याह्न भोजन के चावल की स्थिति का जायजा लिया। बीईईओ ने एसडीओ को दिए गए प्रतिवेदन में कई विद्यालयों में चावल रहते चावल नहीं रहने का कुप्रचार कर मध्याह्न भोजन बंद रखने का खुलासा किया है। जांच में यह बात भी सामने आई है कि विद्यालयों तक चावल का परिवहन करने वाले ठेकेदार ने भी चावल का गबन किया है। इस मामले में विद्यालय के संयोजक संयोजिका की भी मिलीभगत होने की संभावना है।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय झरगड़ा

 

बीईईओ ने प्रतिवेदन में कहा है कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय झरगड़ा के निरीक्षण के दौरान छह क्विंटल चावल पाया गया, जबकि विभिन्न माध्यमों से चावल नहीं रहने की बात प्रचारित कर एमडीएम बंद कर दिया गया था।

कन्या मध्य विद्यालय दंगवार

 

कन्या मध्य विद्यालय दंगवार के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि नौ क्विंटल की जगह उन्हें छह क्विंटल ही चावल मिला है। विद्यालय के प्रबंध समिति के अध्यक्ष ने लिखित जानकारी दी है कि ठेकेदार कन्हैया सिंह ने नौ की जगह छह क्विंटल ही चावल की आपूर्ति की है।

मध्य विद्यालय देवरी खुर्द

 

मध्य विद्यालय देवरी खुर्द का निरीक्षण करने पर पता चला की 25 क्विंटल आवंटित चावल में उन्हें सिर्फ 20 क्विंटल चावल प्राप्त हुआ है। यहां भी कई दिनों तक यह कहकर एमडीएम बंद कर दिया गया था कि चावल नहीं मिला है।

मध्य विद्यालय लोहबंधा

 

मध्य विद्यालय लोहबंधा के निरीक्षण में पाया गया कि 11क्विंटल आवंटित चावल को असुरक्षित रखा गया था। स्टॉक रजिस्टर मांगने पर सहायक अध्यापक सह संयोजक गोपाल राम ने असमर्थता जताई। प्रधानाध्यापक ठेकेदार व संयोजिका पर चावल बाजार में बेच देने की बात कही गई है।

 

मध्य विद्यालय प्रतापपुर

 

मध्य विद्यालय प्रतापपुर का निरीक्षण 12.30 बजे किया गया। सहायक अध्यापक सह संयोजक अर्जुन राम ने उपस्थिति पंजी में अपनी हाजिरी बनाई थी,किन्तु वह विद्यालय में नहीं मिले। प्राप्त 12 क्विंटल चावल उन्होंने ठेकेदार की मिलीभगत से अपने घर में रख दिए हैं। विद्यालय में सिर्फ 25 किलो ग्राम चावल मिला।

 

उत्क्रमित मध्य विद्यालय बैरांव

 

उत्क्रमित मध्य विद्यालय बैरांव के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि संयोजक-संयोजिका व ठेकेदार की मिलीभगत से 16 क्विंटल चावल संयोजिका नीतू देवी के घर रखा गया है। चावल स्कूल में रखने के निर्देश पर सिर्फ 8 क्विंटल चावल लाया गया। शेष 8 क्विंटल चावल का गबन कर लिया गया है। साथ ही एमडीएम मनमाने ढंग से चलाने व चावल रहते चावल नहीं उपलब्ध होने का प्रचार कर मध्याह्न भोजन बंद रखने का काम किया गया।

 

सूत्रों का कहना है कि यह तो सिर्फ दो-चार स्कूलों की जांच में खुलासा हुआ है।अगर सभी स्कूलों की जांच की जाए तो बहुत बड़ा घोटाला उजागर हो सकता है।

Related Posts