Regional

चाईबासा समाहरणालय कर्मियों की हड़ताल और सद्बुद्धि प्रार्थना:

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला चाईबासा में झारखंड राज्य अनुसचिवीय कर्मचारी संघ समाहरणालय संवर्ग के तहत कर्मी अपनी नौ सूत्री मांगों को लेकर पिछले ग्यारह दिनों से हड़ताल पर डटे हुए हैं। इन कर्मियों की मांगों में सुधार की अनदेखी के चलते अब वे विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन कर राज्य सरकार के खिलाफ अपना विरोध प्रकट करने का निर्णय ले चुके हैं।

प्रमुख मांगें:

*संघ के अध्यक्ष ललितेश्वर महतो* ने कहा कि सरकार हमारी नौ सूत्री मांगों को अनसुना कर रही है, और ऐसा लगता है कि सरकार हमारी मांगों को पूरा करने के पक्ष में नहीं है। हड़ताल के ग्यारहवें दिन कर्मियों ने एकजुट होकर अपनी मांगों के लिए सरकार को ध्यानाकर्षण कराने की कोशिश की। *संघ के वरीय उपाध्यक्ष अतुल कुमार* ने कहा कि हम मुख्यमंत्री को सद्बुद्धि प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना करेंगे और इसके लिए विशेष पूजा अर्चना सप्ताह मनाया जाएगा।

पूजा अर्चना सप्ताह का आयोजन:

– *1 अगस्त*: पूरे राज्य के समाहरणालय कर्मी सरना स्थल पर पूजा करेंगे और मुख्यमंत्री के लिए सद्बुद्धि की प्रार्थना करेंगे।
– *2 अगस्त*: मस्जिदों में जाकर दुआ करेंगे।
– *3 अगस्त*: चर्च और गिरजाघरों में प्रार्थना करेंगे।
– *5 अगस्त*: विभिन्न मंदिरों में प्रार्थना करेंगे।
– *6 अगस्त*: गुरुद्वारों में जाकर प्रार्थना करेंगे।
– *सप्ताह का अंतिम दिन*: अगर मांग पूरी नहीं होती, तो महा हवन का आयोजन होगा और ईश्वर से झारखंड सरकार के सद्बुद्धि हेतु सामूहिक प्रार्थना करेंगे।

हड़ताल के कारण जनता को हो रही परेशानियाँ:

कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से प्रखंड, अंचल, अनुमंडल, और जिला मुख्यालय में कामकाज पूरी तरह ठप है। जनता को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है:

– *प्रमाण पत्रों की अनुपलब्धता*: शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन और नौकरी के लिए आवश्यक दस्तावेज प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं।
– *जनता का त्रस्त होना*: सरकारी कार्य ठप होने के कारण लोगों को विभिन्न प्रमाण पत्रों और सरकारी दस्तावेजों के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है।

संघ के अनुसार, जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होती, वे हड़ताल पर डटे रहेंगे। *कोषाध्यक्ष सुनील बड़ाईक* ने कहा कि राज्य स्तरीय निर्देश का अनुपालन होगा और जब तक सरकार हमारी मांगें पूरी नहीं करती, हम पीछे नहीं हटेंगे।

प्रार्थना और आंदोलन की योजना:

इस आयोजन के तहत, राज्य स्तरीय पदाधिकारी सभी जिला अध्यक्ष और सचिवों को पत्र के माध्यम से यह निर्देशित कर रहे हैं कि इस कार्यक्रम के जरिए सरकार को उनकी मांगों पर विचार करने के लिए प्रेरित किया जाए। पत्र की प्रति जिले के उपायुक्त, आयुक्त, राज्य के मुख्यमंत्री, और सभी विभागों के सचिवों को भी भेजी गई है।

संघ के सदस्य:

इस आंदोलन में शामिल प्रमुख लोग हैं:
– ललितेश्वर महतो
– अतुल कुमार
– सुनील बड़ाईक
– श्याम प्रसाद
– विल्सन डांगा
– संजय चौधरी
– अभिमन्यु कुमार

इसके अलावा, कई अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी इस हड़ताल और पूजा अर्चना सप्ताह में हिस्सा ले रहे हैं।

कर्मियों की इस पहल का उद्देश्य है कि सरकार जल्द से जल्द उनकी जायज मांगों पर ध्यान दे और समाधान निकाले ताकि जनता और कर्मचारी दोनों को राहत मिल सके।

Related Posts