Crime

बिहार: हाजीपुर में कांवरियों के जुलूस में दर्दनाक हादसा, 8 की मौत

 

 

बिहार:रविवार की रात बिहार के हाजीपुर में एक भीषण हादसा हुआ, जिसमें 8 कांवरियों की करंट लगने से मौत हो गई। यह घटना औद्योगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव में, नाइपर के सामने, रात करीब 11:40 बजे हुई। कांवरियों का जत्था पहलेजा घाट से गंगाजल लेकर लौट रहा था, जब यह हादसा हुआ।

हादसे का विवरण

जानकारी के अनुसार, कांवरियों का जुलूस जब गांव से लगभग 500 मीटर दूर था, तभी एक ट्रॉली पर लगे डीजे और साउंड सिस्टम ने 11 हजार वोल्ट के तार से टकरा गया। इससे ट्रॉली में करंट फैल गया और इसके संपर्क में आने वाले कांवरियों को झुलसा दिया। इस हादसे में 8 कांवरियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 6 अन्य लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। घायलों का इलाज जारी है, और उनकी स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

अधिकारियों की प्रतिक्रिया

हाजीपुर के एसडीपीओ ओम प्रकाश ने बताया कि डीजे ट्रॉली को ले जाते समय माइक 11 हजार वोल्ट के तार से सट गया, जिससे करंट फैल गया। उन्होंने कहा कि इस घटना में झुलसे लोगों में से दो की स्थिति अधिक गंभीर है।

धार्मिक महत्व

कांवरियों का यह जत्था हर साल पहलेजा घाट से जल भरकर बाबा हरिहरनाथ पर जलाभिषेक के लिए जाता है। इस हादसे ने श्रद्धालुओं के इस धार्मिक उत्सव को दुखद बना दिया है।

निष्कर्ष

यह हादसा न केवल मृतकों के परिवारों के लिए एक बड़ा आघात है, बल्कि यह सुरक्षा मानकों की अनदेखी की ओर भी इशारा करता है।

ऐसे हादसों से बचने के लिए आवश्यक है कि संबंधित अधिकारियों द्वारा उचित कदम उठाए जाएं।

Related Posts