Regional

देश के समृद्धि और विकास में सभी की भागीदारी जरूरी: निरल पूर्ति* 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखण्ड:पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित मझगांव विधानसभा तांतनगर के कोकचो ओपी और प्लस टू उच्च विद्यालय चिटीमिटी में 78 वां स्वतंत्रता दिवस का ध्वजारोहण मझगांव विधायक निरल पूर्ति ने किया। इस मौके पर संबोधित करते हुए विधायक निरल पूर्ति ने कहा कि 78वां स्वतंत्रता दिवस की मझगांव विधानसभा पश्चिम सिंहभूम जिला झारखंड राज्य और पूरे देश के जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।

आज हम सभी भारत देश विकास के पहियों को मिल कर आगे बढ़ रहा है। देश को समृद्धि और विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए सभी की सहभागिता बहुत जरूरी है । सभी के प्रयास से ही देश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ सकता है ।

स्वतंत्रता आंदोलन में सभी धर्म, वर्ग, जाति के लोगों ने देश के लिए खुशी-खुशी अपनी कुर्बानी दी। उन्हीं के बलिदान के कारण आज हम आजाद देश में शान से राष्ट्रध्वज फहरा रहे हैं। राष्ट्रध्वज फहराना अपने आप में एक गर्व की अनुभूति है ।

अंग्रेजों ने आजादी से पूर्व भारत को गुलाम बनाकर रखा था, हर और शोषण का बोलबाला था। देश के लोग अपनी हक की आवाज नहीं उठा पा रहे थे। लेकिन स्वतंत्रता सेनानियों ने विश्व के मजबूत अंग्रेजों से भारत देश को गुलामी से मुक्ति दिलाई । आज हमें उनके बलिदान और सोच को याद करना होगा। जिन शहीदों ने भारत देश को अपना खून देकर आजादी दिलाई उनके कर्ज को हम जीवन भर अदा नहीं कर सकते ।

लेकिन उनके दूरगामी सोच को जरूर पूरा कर सकते हैं । हमें विश्व के महान लोकतंत्र को मिलकर समृद्धि के राह में आगे बढ़ाना है । विधायक ने कहा कि देश में कुछ लोग धर्म और जाति के राजनीतिक करने में लगे हुए हैं। लेकिन इससे ऊपर उठकर हमें सिर्फ भारत देश के बारे में सोचते हुए मजबूती के साथ कार्य करना है। हम जब तक एकता के सूत्र में बंधे रहेंगे , हमें विश्व की कोई भी ताकत हिला नहीं सकती। लेकिन जैसे ही हम जाति , धर्म और संप्रदाय में बंट जाएंगे कोई भी बाहरी व्यक्ति हम पर आंख उठा सकता है ।

 

इसलिए देश की जनता को भारत के 100 साल के लक्ष्य को लेकर चलना है। अभी उसे तक पहुंचने में 22 साल का लंबा वक्त है। हमें उस वक्त को शिक्षा, स्वस्थ बुनियादी सुविधा, अंतरिक्ष अभियान समेत अन्य क्षेत्र में मजबूती के साथ काम करते हुए आगे बढ़ाना है। हमारा भारत देश वर्तमान समय युवाओं का देश है और युवा ही देश को बदलने की बड़ी क्षमता रखते हैं । इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के युवा शिक्षा को अपना मिशन बनाकर चलें। जब तक हम शिक्षा को मजबूती के साथ पड़कर आगे नहीं बढ़ेंगे हम विश्व के मजबूत देश के बराबरी नहीं कर सकते हैं। युवाओं का भविष्य शिक्षा पर ही निर्भर है। इस मौके पर जिप सदस्य जवाहर बोइपाई, प्राचार्य इंदू जामुदा, ग्रामीण मुंडा श्री जगन्नाथ सावैया, गुलशन सावैंया, देव कुमार बांदा, हरिचरण गोप, थाना कोकचो थाना प्रभारी मेघनाथ मंडल, प्रमुख चांदनी सिरका ,उप प्रमुख मनमती पूर्ति प्रखंड विकास पदाधिकारी पवन आशीष लकड़ा, अंचल अधिकारी तातनगर अनोज कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी मीनू कुमारी, तांतनगर मुंडा बिरूली, पूर्व मुखिया तांतनगर शैलेंद्र पूर्ति, पंचायत समिति सदस्य अर्जुन पूर्ति, बालेश्वर हेम्बराम, पंचायत समिति सदस्य महेंद्र कालुंडिया पंचायत समिति सदस्य सरस्वती कालुंडिया ।

Related Posts