Politics

हरियाणा विधानसभा चुनाव: जेजेपी में भगदड़, पांच विधायकों ने छोड़ी पार्टी

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

हरियाणा: हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया गया, जिसके बाद पूरे राज्य में चुनाव को लेकर हलचल बढ़ गई है। राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए हर संभव कोशिश में जुट गई हैं। इस बीच, हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) में भगदड़ मची हुई है। पार्टी से एक और विधायक ने साथ छोड़ दिया है, जिससे जेजेपी के मुखिया दुष्यंत चौटाला की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है।

जेजेपी के विधायकों की बगावत

 

पिछले तीन दिनों में जेजेपी पार्टी से पांच विधायकों ने नाता तोड़ लिया है। इस्तीफा देने वाले विधायकों में देवेंद्र बबली, अनूप धानक, ईश्वर सिंह, रामकरण काला और जोगीराम सिहाग का नाम शामिल है। बताया जा रहा है कि ये सभी विधायक पार्टी से नाराज चल रहे थे।

संभावित इस्तीफे और नई पार्टियों में शामिल होने की चर्चा

 

सूत्रों के अनुसार, जेजेपी के इन पांच विधायकों के इस्तीफे के बाद भी डैमेज रुकने वाला नहीं है। अभी दो से तीन और विधायकों के पार्टी से अलग होने की संभावना जताई जा रही है। इस्तीफा देने वाले रामकरण काला, देवेंद्र बबली और ईश्वर सिंह जल्द ही कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं, जबकि अनूप धानक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, जोगीराम सिहाग के भविष्य के बारे में अभी कोई स्पष्टता नहीं है।

पिछले चुनावों का संदर्भ

 

पिछले विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी ने 10 सीटों पर विजय प्राप्त की थी और बीजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी। पार्टी प्रमुख दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम रहे थे। लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और जेजेपी की राहें अलग हो गईं, और दोनों पार्टियों ने अपने-अपने दम पर चुनाव लड़ा।

चुनाव आयोग की घोषणा

 

इधर, चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि राज्य में 90 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 1 अक्टूबर को चुनाव होंगे और नतीजे 4 अक्टूबर को सामने आएंगे। चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही हर पार्टी अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों पर विचार करने में जुट गई है। चुनाव प्रचार को लेकर रणनीति बनाई जाने लगी है। सूबे में असल लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच देखने को मिल रही है।

मतदान की तैयारियां

 

चुनाव की जानकारी देते हुए शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बताया कि राज्य में 20,629 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे, जिनमें 360 मॉडल बूथ होंगे। आयोग ने बताया कि राज्य में 2 करोड़ 1 लाख मतदाता हैं। 90 में से 73 सीटें जनरल होंगी और 17 सीटें अनुसूचित जातियों के लिए रिजर्व की गई हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर 5 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 12 सितंबर होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 16 सितंबर रखी गई है।

 

इस प्रकार, हरियाणा में चुनावी माहौल गर्म होता जा रहा है, और राजनीतिक पार्टियों के बीच की प्रतिस्पर्धा और भी बढ़ गई है।

Related Posts