Crime

फार्मा कंपनी में भीषण आग: 17 की मौत, 33 घायल,आंध्र प्रदेश में हुआ हादसा

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

आंध्र प्रदेश : अचुतापुरम में बुधवार को एक फार्मा कंपनी के कारखाने में भीषण आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हो गए। यह घटना एसेंटिया एडवांस्ड साइंसेस प्राइवेट लिमिटेड के संयंत्र में दोपहर करीब सवा दो बजे हुई।

आग लगने का कारण

 

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, आग लगने का कारण बिजली के शॉर्ट सर्किट हो सकता है। हालांकि, कुछ अधिकारियों का मानना है कि यह दुर्घटना रेक्टर विस्फोट के कारण हुई। एक अन्य संभावित कारण बताया गया है कि जब एक मंजिल से दूसरी मंजिल पर सॉल्वेंट ऑयल पंप किया जा रहा था, तब उसमें रिसाव हो गया, जिससे आग लग गई और इसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ।

बचाव कार्य और घायलों की स्थिति

 

अग्निशामक विभाग ने छह दमकल गाड़ियों की मदद से बचाव कार्य शुरू किया। जिलाधिकारी विजया कृष्णन ने बताया कि कारखाने में कुल 381 कर्मचारी काम कर रहे थे, लेकिन विस्फोट के समय भोजनावकाश होने के कारण कर्मचारियों की उपस्थिति कम थी। अब तक 13 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, जबकि घायलों को अनकापल्ली और अचुतापुरम के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री का बयान

 

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने घटना पर दुख व्यक्त किया है और मृतक श्रमिकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार पीड़ितों के साथ खड़ी रहेगी। सीएम ने उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है और कहा है कि यदि प्रबंधन की लापरवाही पाई गई, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

कंपनी की पृष्ठभूमि

 

एसेंटिया एडवांस्ड साइंसेस प्राइवेट लिमिटेड, जो इंटरमीडिएट केमिकल्स और एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स (API) का उत्पादन करती है, ने अप्रैल 2019 में 200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ उत्पादन शुरू किया था। यह कंपनी आंध्र प्रदेश औद्योगिक अवसंरचना निगम (APIIC) के बहु-उत्पाद SEZ के अचुतापुरम क्लस्टर में 40 एकड़ के परिसर में स्थित है।

निष्कर्ष

 

यह हादसा न केवल प्रभावित परिवारों के लिए एक बड़ा दुख है, बल्कि यह औद्योगिक सुरक्षा के मुद्दों पर भी गंभीर सवाल उठाता है। सरकार की ओर से की गई कार्रवाई और जांच से उम्मीद है कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

Related Posts