Education

श्रीनाथ विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस का भव्य आयोजन, सुखदेव महतो ने शिक्षकों के योगदान को सराहा*

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:आदित्यपुर में शिक्षक दिवस के अवसर पर श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन और श्रीनाथ विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम आदित्यपुर स्थित विश्वविद्यालय के सभागार में संपन्न हुआ, जिसका उद्देश्य शिक्षकों को सम्मानित करना और उनके अमूल्य योगदान को स्वीकार करना था।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और भारत के पूर्व राष्ट्रपति एवं महान शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर की गई। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों के सम्मान में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। शिक्षकों ने भी इन गतिविधियों में सहभागिता की और समारोह को रोचक बनाया।

**कुलाधिपति सुखदेव महतो** ने शिक्षकों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा, *”शिक्षक केवल ज्ञान का स्रोत नहीं होते, बल्कि वे समाज के आदर्श होते हैं। एक शिक्षक छात्रों के व्यक्तित्व को सही दिशा में ढालते हैं और उन्हें सुदृढ़ बनाते हैं।

जिस प्रकार एक कुंभकार कच्ची मिट्टी से सुंदर और मजबूत बर्तन बनाता है, उसी प्रकार शिक्षक छात्रों के जीवन को आकार देते हैं।”* उन्होंने आगे कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति की सफलता में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सभी शिक्षकों को स्मृति चिह्न और उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया।

 

**श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्रभारी प्राचार्या श्रीमती रचना रश्मि** ने गुरु-शिष्य परंपरा की महत्ता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, *”गुरु अपने विद्यार्थियों के पथ को प्रकाशित करते हैं और उन्हें उनके लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता करते हैं। भारत में यह परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है और आज भी इसका महत्व उतना ही अधिक है।”*

 

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों द्वारा अपने शिक्षकों का तिलक चंदन लगाकर स्वागत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नृत्य, गायन और अन्य रंगारंग प्रस्तुतियों ने समां बांध दिया। कार्यक्रम का संचालन छात्रा स्वाति द्विवेदी और यज्ञशेनी ने किया। इस आयोजन में विश्वविद्यालय के सभी विभागों के सहायक प्राध्यापक एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Related Posts