Regional

भारतीय नौसेना की बाढ़ राहत टीमों ने आंध्र प्रदेश में 180 से अधिक लोगों को बचाया*

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

आंध्र प्रदेश : बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भारतीय नौसेना का राहत और बचाव अभियान आज शुक्रवार को भी जारी रहा। नौसेना के हेलीकॉप्टरों ने फंसे हुए लोगों तक भोजन के पैकेट, चिकित्सा किट और पानी की बोतलें पहुंचाने के लिए व्यापक उड़ान अभियान चलाए। बाढ़ राहत दलों ने 180 से अधिक लोगों को बचाया है।

बाढ़ राहत दल (FRT) सक्रिय रूप से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं और प्रभावित परिवारों को भोजन वितरित कर रहे हैं। गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के कारण भयंकर बाढ़ आ गई है, सड़कें और घर जलमग्न हो गए हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात के कारण लगातार बारिश के कारण मात्र 24 घंटों में भारी बारिश हुई।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), केंद्रीय बलों और स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर राहत पहुंचाने का काम कर रहा है। बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान के कारण आई बाढ़ के कारण प्रकाशम बैराज में जलस्तर बढ़ गया है और कई इलाकों में जलभराव हो गया है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य मंत्री नारा लोकेश के साथ विजयवाड़ा में स्थानीय लोगों से बातचीत कर स्थिति का जायजा लिया।

 

इसके तुरंत बाद केंद्रीय मंत्री चौहान शिवराज सिंह चौहान और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि विजयवाड़ा में फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है, जिससे 2 लाख किसान प्रभावित हुए हैं। केंद्रीय मंत्री ने सीएम चंद्रबाबू नायडू को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनकी टीम चौबीसों घंटे काम कर रही है। केंद्र सरकार राज्य को हरसंभव मदद मुहैया करा रही है। एनडीआरएफ की टीमें यहां काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने 70 साल पुराने प्रकाशम बैराज से पानी की निकासी कैसे बढ़ाई जा सकती है, इसका अध्ययन करने के लिए यहां एक टीम भेजी है।

Related Posts