Crime

एक दिन में बैंक खाते में जमा हुए 8 करोड़ रुपए, जमशेदपुर से धराया साइबर फ्रॉड

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

रांची: रांची साइबर थाना की पुलिस ने एक बड़े साइबर ठगी के मामले में 48 वर्षीय इंद्रजीत सिंह को जमशेदपुर के घोड़ाबांधा तिलता बस्ती से गिरफ्तार किया है। इंद्रजीत पर 14,15,407 रुपये की साइबर ठगी (Cyber Criminal) का आरोप है। उसकी गिरफ्तारी के साथ ही पुलिस ने उसके पास से एक मोबाइल फोन, सिम कार्ड, लैपटॉप, चार पासबुक, चार चेकबुक, एक आधार कार्ड और एक पैन कार्ड बरामद किए हैं। इस साइबर फ्रॉड का मामला अगस्त 2024 में दर्ज किया गया था।

 

ऑनलाइन ट्रेडिंग का झांसा

 

इंद्रजीत सिंह ने पीड़ितों को टेलीग्राम के जरिए विभिन्न मोबाइल नंबरों से संपर्क किया और उन्हें ऑनलाइन ट्रेडिंग में निवेश करने का झांसा दिया। उसने पीड़ितों को एक फर्जी वेबसाइट लिंक भेजकर वहां अपनी आईडी बनाने के लिए कहा। शुरुआत में उसने छोटी रकम का निवेश कर लाभ दिखाया, जिससे पीड़ितों का विश्वास जीत लिया। इसके बाद उसने ट्रेडिंग में भारी मुनाफे का झांसा देकर उनसे बड़ी मात्रा में पैसे जमा करवाए। एक दिन में उसके इंडसइंड बैंक खाते में 1.5 करोड़ रुपये तक जमा हुए।

 

विभिन्न राज्यों में 27 शिकायतें दर्ज

 

पुलिस ने बताया कि इंद्रजीत सिंह के खिलाफ हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, केरल और कर्नाटक जैसे राज्यों में कुल 27 शिकायतें दर्ज हैं। इन राज्यों के पीड़ित भी इंद्रजीत की ठगी का शिकार हुए हैं। इस मामले की गहराई से जांच की जा रही है और सीआइडी ने मामले को अपने हाथ में लिया है।

 

पुलिस के अनुसार, इंद्रजीत सिंह ने ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर बड़ी संख्या में लोगों को ठगा है। गिरफ्तार होने के बाद उससे कई महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त की गई हैं, जो आगे की जांच में काम आ सकती हैं।

Related Posts