World

लेबनान पेजर ब्लास्ट: केरल से जुड़ा रिंसन होज़े का नाम, इजरायल का संदिग्ध हाथ

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

नई दिल्ली:हाल ही में लेबनान में हुए पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट ने पूरे क्षेत्र में दहशत फैला दी है। इन धमाकों में लगभग 20 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग घायल हुए, जिनमें लेबनानी मिलिशिया हिजबुल्लाह के सदस्य भी शामिल हैं। इस घटना के पीछे इजरायल की खुफिया एजेंसियों का हाथ होने का संदेह जताया जा रहा है।

रिंसन होज़े का परिचय

 

इस मामले में एक महत्वपूर्ण नाम उभरकर सामने आया है – रिंसन होज़े, जो केरल के वायनाड जिले में जन्मे हैं और अब नॉर्वे के नागरिक हैं। रिपोर्टों के अनुसार, रिंसन ने नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड नामक एक बुल्गेरियाई कंपनी की स्थापना की, जो हिजबुल्लाह को पेजर आपूर्ति करने में शामिल थी। रिंसन के पिता, होज़े मुथेदम, मनांथावड़ी में एक दर्जी थे और उन्हें ‘टेलर होज़े’ के नाम से जाना जाता था।

लेबनान ब्लास्ट से कनेक्शन

 

लेबनान में हुए पेजर ब्लास्ट के बाद, जांचकर्ताओं ने सबसे पहले पेजर बनाने वाली कंपनियों पर ध्यान केंद्रित किया। इन पेजरों पर ताइवानी कंपनी गोल्ड अपोलो का ब्रांड नाम था, लेकिन कंपनी के अध्यक्ष सू चिंग-कुआंग ने स्पष्ट किया कि ये पेजर्स उनके नहीं हैं। उन्होंने बताया कि ये पेजर्स हंगरी की एक कंपनी बीएसी कंसल्टिंग द्वारा बनाए गए थे।

इजरायल का खेल

 

हंगरी के मीडिया आउटलेट टेलेक्स ने बताया कि बीएसी कंसल्टिंग केवल एक बिचौलिया थी और इसका कोई वास्तविक ऑफिस नहीं था। इसके प्रबंधक क्रिस्टियाना बार्सनी-आर्किडियाकोनो ने नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड के साथ सौदा किया था, जिसे रिंसन होज़े ने स्थापित किया था। यह संदेह जताया जा रहा है कि बीएसी कंसल्टिंग इजरायल द्वारा स्थापित एक फर्जी कंपनी हो सकती है।

 

जांच की स्थिति

 

रिंसन होज़े ने 2022 में नॉर्टा ग्लोबल की स्थापना की थी, जो बुल्गारिया की राजधानी सोफिया में स्थित है। हालांकि, बल्गेरियाई सुरक्षा एजेंसी SANS की जांच में पाया गया कि पेजरों का कोई शिपमेंट बुल्गारिया से नहीं गुजरा था, जिससे रिंसन होज़े और उनकी कंपनी को क्लीन चिट मिल गई।

 

निष्कर्ष

 

लेबनान में हुए इस ब्लास्ट ने न केवल क्षेत्रीय सुरक्षा को प्रभावित किया है बल्कि यह भी दर्शाता है कि कैसे वैश्विक स्तर पर आतंकवाद और हथियारों की तस्करी के मामले जटिल होते जा रहे हैं। रिंसन होज़े का नाम इस मामले में उभरना कई सवाल उठाता है और जांच अभी भी जारी है।

Related Posts