Regional

विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की उपलब्धियों पर मंत्री सुमित सिंह का बयान

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

पटना: विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के मंत्री सुमित सिंह ने आज सूचना भवन में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में विभाग की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत युवा उपमिशन की योजनाओं का उल्लेख किया।

38 राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय और 46 पॉलीटेक्निक संस्थान

 

मंत्री सुमित सिंह ने बताया कि राज्य के सभी 38 जिलों में 38 राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय और 46 राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान स्थापित और संचालित किए जा रहे हैं। यह कदम युवाओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने और उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए उठाया गया है।

वित्तीय स्वीकृति

 

उन्होंने आगे बताया कि इन संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षण सुनिश्चित करने के लिए उच्च स्तरीय प्रयोगशालाएं, लाइब्रेरी और स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए सभी अभियंत्रण महाविद्यालयों को 2023-24 में 171.90 करोड़ रुपये और 2024-25 में 105.94 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार, सभी पॉलीटेक्निक संस्थानों के लिए 2023-24 में 81.49 करोड़ रुपये और 2024-25 में 103.43 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी

 

मंत्री ने यह भी बताया कि राज्य के छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने और वैज्ञानिक प्रयोगों को आम जन जीवन में प्रदर्शित करने के लिए सैदपुर पटना में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी का निर्माण किया जा रहा है। यह परियोजना छात्रों को विज्ञान के प्रति आकर्षित करने और उनके ज्ञानवर्धन में सहायक होगी।

 

समापन

 

सुमित सिंह ने कहा कि इन पहलों से न केवल छात्रों को बेहतर तकनीकी शिक्षा मिलेगी, बल्कि राज्य की युवा शक्ति को भी सशक्त बनाने का कार्य होगा। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इन योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करें ताकि अधिक से अधिक छात्र लाभान्वित हो सकें।

 

यह प्रेस कांफ्रेंस राज्य सरकार की शिक्षा क्षेत्र में प्रगति और विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Related Posts