weather report

बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन, बिहार-झारखंड समेत 15 राज्यों में बारिश का अलर्ट

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

**पश्चिम बंगाल:** भारत के अधिकांश राज्यों में आज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत कई अन्य राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। एक नजर डालते हैं पूरे देश में आज का मौसम कैसा रहेगा।

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र

 

देश के कई राज्यों में मानसून की वापसी शुरू हो गई है। हालांकि, अभी भी बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत कई और राज्यों में बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग ने कहा है कि इसके प्रभाव से कई राज्यों में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और इससे सटे उत्तर-पश्चिम में उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है। विभाग ने 15 राज्यों में बारिश होने की बात कही है।

दिल्ली में मौसम

 

दिल्ली में पिछले दो-तीन दिनों से बारिश नदारद है। बारिश नहीं होने के कारण दिल्ली-एनसीआर में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। हालांकि, बुधवार को मौसम विभाग ने दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहने की बात कही है। विभाग ने कहा है कि दिल्ली एनसीआर में एक-दो दिन बारिश की संभावना नहीं है।

उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर जारी

 

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा और येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि आज प्रदेश में बारिश के साथ-साथ तेज हवा भी चल सकती है।

 

ओडिशा में 20 जिलों में बारिश की आशंका

 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव के कारण ओडिशा में भी आने वाले कुछ दिनों तक बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा है कि 20 जिलों के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 26 सितंबर तक सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बारगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, ढेंकनाल, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम और गजपति जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अनुमान

 

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण अगले दो-तीन दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन की चेतावनी दी है।

 

हिमाचल प्रदेश का मौसम

 

हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। हालांकि राज्य में 23 सड़कें अभी भी यातायात के लिए बंद हैं। मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को राज्य के 12 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी चलने और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

 

झारखंड और बिहार का हाल

 

झारखंड के कई जिलों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। बोकारो, धनबाद, खूंटी और पूर्वी सिंहभूम जिले में हल्की वर्षा होने की प्रबल संभावना जताई गई है। वहीं बिहार में बुधवार और गुरुवार को पटना समेत कई जिलों में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

 

देशभर का मौसम

 

स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक आज महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण-पूर्व गुजरात, दक्षिण मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत और अन्य क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

 

**निष्कर्ष:** इस समय देशभर में मानसून सक्रिय है और विभिन्न राज्यों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। सभी नागरिकों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियाँ बरतने की सलाह दी जाती है।

Related Posts