Regional

दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए भूमि हस्तांतरण प्रक्रिया पूरी

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

**दरभंगा, बिहार**: बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार दरभंगा जिले में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निर्माण के लिए आवश्यक भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। मंगलवार को सचिवालय स्थित विकास भवन सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में शेष 37.31 एकड़ जमीन एम्स के लिए केंद्र सरकार को सौंप दी गई।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इस अवसर पर जानकारी दी कि दरभंगा एम्स के निर्माण के लिए पहले ही 150.13 एकड़ जमीन केंद्र सरकार को हस्तांतरित की जा चुकी थी। अब कुल मिलाकर 187.44 एकड़ भूमि एम्स के निर्माण हेतु उपलब्ध हो गई है। इस भूमि का दस्तावेज़ स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव शशांक शेखर सिन्हा ने एम्स के कार्यपालक निदेशक सह सीईओ माधवानंद कर को सौंपा।

मंगल पांडेय ने बताया कि 2019-20 में माननीय प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में दरभंगा में बिहार के दूसरे एम्स की स्वीकृति दी गई थी, जिसमें 750 बेड वाले अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 2020 में 1264 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई थी। वर्तमान में, इस संस्थान को नए स्वरूप में विकसित करने की जिम्मेदारी आईआईटी दिल्ली को सौंपी गई है, जिसके लिए अनुमानित व्यय और बढ़ सकता है।

इस परियोजना से क्षेत्र के स्वास्थ्य ढांचे में सुधार होगा और स्थानीय लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शोभन बाइपास पर इस एम्स के लिए भूमि को उपयुक्त बताया था।

 

मंगल पांडेय ने कहा कि यह परियोजना मिथिलावासियों, नेपाल और पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों को सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का सपना साकार करेगी। निर्माण कार्य शीघ्र ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नींव रखकर शुरू किया जाएगा, जिसकी घोषणा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा कर चुके हैं।

इस प्रकार, दरभंगा एम्स का निर्माण न केवल स्थानीय स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करेगा, बल्कि इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे, जिससे क्षेत्रीय विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

Related Posts