Regional

जमशेदपुर में अलकेमिस्ट एविएशन के ट्रेनी विमान की दुर्घटना: चौंकाने वाला कारण सामने आया

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:जमशेदपुर के अलकेमिस्ट एविएशन प्राइवेट लिमिटेड के एक ट्रेनी विमान सेसना-152 की दुर्घटना के पीछे एक चौंकाने वाला कारण सामने आया है। कंपनी के मालिक मृणाल कांति पाल और चीफ फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर कैप्टन अंशुमन के अनुसार, पायलट दुर्घटना से पहले चांडिल डैम में ‘व्हील वाश’ स्टंट कर रहे थे।

AAIB की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट

 

20 अगस्त को हुए इस विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने अपनी वेबसाइट पर जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पायलटों ने एटीसी को इंजन में किसी प्रकार की खराबी की सूचना नहीं दी, जबकि विमान का इंजन पूरी तरह से ठीक था।

सुरक्षा मानकों की पुनरावृत्ति की आवश्यकता

 

इस घटना ने विमानन सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता को उजागर किया है। उपरोक्त घटनाक्रम से विमानन क्षेत्र में सुरक्षा मानकों की पुनरावृत्ति की आवश्यकता पर चर्चा शुरू हो गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह के स्टंट न केवल पायलटों के लिए बल्कि अन्य उड़ानों और जमीन पर मौजूद लोगों के लिए भी खतरा पैदा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

 

इस दुर्घटना ने यह स्पष्ट कर दिया है कि विमानन उद्योग में सुरक्षा मानकों का पालन करना कितना महत्वपूर्ण है। भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए सख्त नियम और प्रशिक्षण प्रक्रियाओं की आवश्यकता है।

Related Posts