Regional

रांची: रोटरी क्लबों ने ‘गिफ्ट ऑफ लाइफ’ परियोजना का शुभारंभ किया, दिल में छेद वाले बच्चों की होगी निःशुल्क सर्जरी

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

रांची। रांची के सभी रोटरी क्लबों ने एक सराहनीय पहल ‘गिफ्ट ऑफ लाइफ’ परियोजना का शुभारंभ किया है, जिसके तहत 6 महीने से 18 वर्ष तक के दिल में छेद (होल इन द हार्ट) वाले बच्चों की निःशुल्क सर्जरी की जाएगी। यह परियोजना उन बच्चों के लिए वरदान साबित होगी, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और महंगी सर्जरी का खर्च वहन करने में असमर्थ हैं।

इस पहल के अंतर्गत, नियमित स्क्रीनिंग रांची के राज हॉस्पिटल में प्रत्येक बुधवार और गुरुवार को आयोजित की जा रही है, जहां बच्चों की जांच और उपचार के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर उपस्थित रहते हैं। सर्जरी के लिए चुने गए बच्चों को कोच्चि के प्रतिष्ठित अमृता हॉस्पिटल में भेजा जाएगा, जहां उन्हें मुफ्त सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इस पहल के तहत एक विशेष मेगा स्क्रीनिंग का आयोजन 18 अक्टूबर, 2024 को राज हॉस्पिटल में किया जाएगा। इस दौरान अमृता हॉस्पिटल के अनुभवी डॉक्टर स्वयं उपस्थित रहकर बच्चों का परीक्षण करेंगे और जरूरतमंद बच्चों का चयन करेंगे।

इस कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ रांची के अध्यक्ष गौरव बागरॉय, रोटरी क्लब ऑफ रांची साउथ के अध्यक्ष डॉ. अरविंद कुमार, रोटरी क्लब ऑफ रांची मिडटाउन के हरमिंदर सिंह, प्रसिद्ध कार्डियोथोरेसिक सर्जन डॉ. अनंत सिन्हा, और वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. विनय धनधानिया मौजूद थे। सभी ने इस परियोजना की सराहना की और इसे समाज के लिए महत्वपूर्ण कदम बताया।

‘गिफ्ट ऑफ लाइफ’ परियोजना ने गरीब और जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को एक नई आशा दी है, जो गंभीर हृदय समस्याओं से जूझ रहे हैं। रोटरी क्लबों की यह पहल न केवल चिकित्सा के क्षेत्र में बल्कि समाज सेवा में भी एक अनूठी मिसाल कायम कर रही है।

Related Posts