Regional

_पुरी के जगन्नाथ मंदिर में महाप्रसाद के घी की होगी क्वालिटी जांच, तिरुपति लड्डू में मिलावट के बाद फैसला_

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

पुरी: तिरुपति विवाद के बाद ओडिशा सरकार पुरी जगन्नाथ मंदिर के महाप्रसाद और घी की क्वालिटी की जांच करेगी ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने शुक्रवार को बताया कि तिरुपति मंदिर में कुछ अवांछित चीजें पाई गई हैं, इसलिए, एसजेटीए और ओडिशा सरकार ने यह सुनिश्चित करने का फैसला किया है कि महाप्रसाद और घी जैसी अन्य सामग्री की गुणवत्ता बरकरार रहे.’पुरी जगन्नाथ मंदिर के महाप्रसाद की गुणवत्ता जांच’

कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि, मंदिर की रसोई में जाने से पहले और महाप्रसाद के बाहर आने तक सभी वस्तुओं की गुणवत्ता जांच की जाएगी. जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग से खाद्य निरीक्षक उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया है.

श्रीवारी लड्डुओं के बाद महाप्रसाद के घी की जांच

तिरुपति मंदिर में लड्डुओं में मिलावट को लेकर चल रहे विवाद के बीच, खास तौर पर महाप्रसाद और घी के लिए ओडिशा सरकार और श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) ने पुरी श्रीमंदिर में नियमित रूप से गुणवत्ता जांच तंत्र स्थापित करने का निर्णय लिया है.

क्या बोले कानून मंत्री

 

मंत्री ने कहा कि आनंद बाजार में पहले से ही भूतपूर्व सैनिकों की नियुक्ति की जा चुकी है और उन्हें तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि, खाद्य निरीक्षकों की नियुक्ति की जाएगी ताकि अन्य मंदिरों में जो आरोप लग रहे हैं, वे पुरी जगन्नाथ मंदिर से रिपोर्ट न हों. उन्होंने आगे कहा कि, ऐसे मामलों को लेकर सरकार जागरूक है और उचित कदम उठा रही है. कानून मंत्री ने कहा कि, भगवान जगन्नाथ के महाप्रसाद में कोई अशुद्धता नहीं है और ऐसा कभी नहीं होगा.

आंध्र प्रदेश में तिरुपति लड्डू विवाद

 

आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम का विवाद बढ़ता ही जा रहा है. लड्डू में मिलावट को लेकर हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं. वहीं, राज्य की चंद्रबाबू सरकार इस विवाद को गंभीरता से ले रही है. इसी सिलसिले में सीएम चंद्रबाबू नायडू ने 9 सदस्यीय एसआईटी टीम का गठन किया है. वहीं, इस मामले की जांच प्रवर्तन विभाग भी कर रही है. इस जांच में सामने आया कि लड्डू में प्रयोग किए गए घी के साथ-साथ इस्तेमाल की गई सामग्रियों में कथित तौर पर धांधली की गई है. एसआईटी के अधिकारियों ने डीजीपी द्वारका तिरुमाला राव से मुलाकात की और तिरुमाला लड्डू विवाद पर चर्चा की.

 

टीटीडी ने डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

 

वहीं, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने तिरुमला लड्डू बनाने के लिए मिलावटी घी की आपूर्ति करने वाली एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत में मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की गई है .

 

लड्डू प्रसाद में मिलावट

 

लैब की रिपोर्ट के अनुसार जांच में वनस्पति तेल और पशु वसा पर आधारित मिलावटी पदार्थ की मौजूदगी का पता चला है. टीटीडी ने टेंडर समझौते के अनुसार गुणवत्ता का पालन न करने के लिए एआर संस्था के खिलाफ मामला दर्ज करने और जांच करने का अनुरोध किया. शिकायत में उन्होंने गहन जांच और घटिया घी की आपूर्ति के पीछे की साजिश के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की.

Related Posts