Regional

बगहा: गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि की आशंका, हाई अलर्ट जारी

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

बिहार : बगहा से एक बार फिर फल्ड रिटर्न को लेकर इंडो-नेपाल बॉर्डर पर हाई अलर्ट जारी किया गया है। नेपाल के देव घाट से 6,46,500 क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सूचना के मद्देनजर गंडक बराज का 36 फाटक खोल दिया गया है। इस स्थिति को देखते हुए प्रशासन की बेचैनी बढ़ गई है।

जलस्तर की निगरानी

 

गंडक बराज नियंत्रण कक्ष से सतर्कता बरती जा रही है और जलस्तर की निगरानी के लिए अभियंताओं की एक टीम सक्रिय है। वर्तमान में गंडक नदी का डिस्चार्ज 4,20,000 क्यूसेक तक पहुँच चुका है। नेपाल और आस-पास के क्षेत्रों में हो रही भारी वर्षा के कारण जलस्तर में और वृद्धि की संभावना जताई जा रही है।

प्रशासनिक उपाय

 

जल संसाधन विभाग और प्रशासन ने 28 सितंबर तक हाई अलर्ट जारी किया है। डीएम दिनेश कुमार राय और गंडक बराज के अधीक्षण अभियंता नवल किशोर भारती ने जल संसाधन विभाग की टीम को 24 घंटे सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

 

प्रशासन ने निचले इलाकों के निवासियों से अपील की है कि वे ऊँचे और सुरक्षित स्थानों पर चले जाएँ। नदी तट पर नहीं जाने की सलाह दी गई है और निजी व छोटे नावों के परिचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

 

संभावित बाढ़ का खतरा

 

अगर गंडक नदी का जलस्तर 5 लाख क्यूसेक तक पहुँचता है, तो इससे बड़ी तबाही की आशंका जताई जा रही है। विशेष रूप से दियारा और निचले इलाकों में गन्ना और धान की फसलें बाढ़ से प्रभावित हो सकती हैं।

निष्कर्ष

 

इस समय स्थिति को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्णय लिया है। स्थानीय निवासियों को सतर्क रहने और सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी गई है।

Related Posts