weather report

दुर्गा पूजा में चक्रवाती तूफान का खतरा: 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट झारखंड, बिहार, और पश्चिम बंगाल समेत 11 राज्यों में मानसून की सक्रियता

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली:दुर्गा पूजा के अवसर पर चक्रवाती तूफान की आशंका के चलते झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल सहित देश के लगभग 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर वाली साइक्लोनिक सर्कुलेशन अभी भी सक्रिय है, जिसके कारण समुद्र तटीय क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान की संभावना बनी हुई है।

मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने बताया कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में कई राज्यों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने और भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। हालांकि, दिल्ली में मानसून विदाई ले चुका है, जिससे तापमान बढ़ने की उम्मीद है।

प्रभावित राज्य

इस सप्ताह जिन राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है, उनमें शामिल हैं:

– पश्चिम बंगाल
– उत्तर प्रदेश
– बिहार
– राजस्थान
– झारखंड
– उत्तराखंड
– हिमाचल प्रदेश
– जम्मू-कश्मीर
– असम
– मेघालय
– तमिलनाडु
– केरल
– कर्नाटक

विशेष चेतावनी

1. *बिहार*: यहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं।
2. *असम और मेघालय*: 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना।
3. *अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा*: 2 से 4 अक्टूबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

नेपाल में बारिश का असर

नेपाल में भारी बारिश के कारण बिहार के 12 जिले बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। गंडक और कोसी नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। कोसी नदी के बैराज खोले जाने से बाढ़ का खतरा बढ़ गया है, और प्रभावित क्षेत्रों से लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है।

झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश का अलर्ट

झारखंड में 2 अक्टूबर से बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने 3 से 7 अक्टूबर के बीच बारिश की संभावना जताई है। वहीं, पश्चिम बंगाल में 10 अक्टूबर तक भारी बारिश की संभावना बनी हुई है, जो दुर्गा पूजा के दौरान हो सकती है।

 

सतर्कता और सुरक्षा उपाय

इन सभी जानकारियों को ध्यान में रखते हुए, लोगों से सतर्क रहने और आवश्यक उपाय करने की सलाह दी जा रही है। स्थानीय प्रशासन द्वारा भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि जन जीवन को सुरक्षित रखा जा सके।

दुर्गा पूजा के इस पावन अवसर पर सभी को सुरक्षित रहने की शुभकामनाएं!

Related Posts