National

हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत के खिलाफ भारत में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन, यूपी में सड़कों पर उतरे लोग, निकाला 1 किमी लंबा कैंडल मार्च

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

यूपी : हिजबुल्लाह चीफ की मौत के खिलाफ भारत में भी प्रदर्शन हो रहे है. उत्तर प्रदश के लखनऊ में रविवार को हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के विरोध में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए. छोटे इमामबाड़ा से लेकर बड़े इमामबाड़ा तक हजारों लोगों ने सड़क पर प्रदर्शन किया. साथ ही एक किलोमीटर लंबी कैंडल मार्च भी निकाला गया. इजरायल की ओर से 27 सितंबर को नसरल्लाह को मारने के बाद से लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमले जारी हैं.

नसरल्लाह 1992 में 30 साल की उम्र में हिजबुल्लाह का चीफ बना था. जिसने संगठन को मध्य पूर्व में एक महत्वपूर्ण शक्ति बना दिया और इजरायल के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरोध का प्रतीक बना. नसरल्लाह की मौत के बाद भी न केवल लेबनान में बल्कि क्षेत्र में भी तनाव और संघर्ष की स्थिति है.

ये घटनाक्रम न केवल स्थानीय, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी विश्व का ध्यान अपनी ओर खींच रही है.

बता दें कि नसरल्लाह की मौत के बाद से लेबनान और ईरान समेत कई देशों में शोक की लहर है. शिया इस्लाम से ताल्लुख रखने वाले मुस्लिम नसरल्लाह की मौत से बाद से गमगीन है. वहीं सुन्नी बहुल सीरिया समेत कई मुस्लिम देशों में हसन नसरल्लाह की मौत पर जश्न का माहौल है.

हिजबुल्ला चीफ की मौत की खबर जैसे ही सामने आई, लोग सड़कों पर निकलकर जमकर जश्न मनाया. साथ ही पटाखे फोड़े.

Related Posts