World

ईरान ने इजरायल पर दागीं 100 मिसाइलें, तेल अवीव में हाहाकार

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली:ईरान ने इजरायल पर एक बड़े हमले का आयोजन किया है, जिसमें 100 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं। यह हमला इजरायल के कई शहरों को निशाना बनाते हुए किया गया, जिससे तेल अवीव में हाहाकार मच गया। पूरे इजरायल में सायरन की आवाजें सुनाई दीं और लोग सुरक्षित स्थानों की ओर भागने लगे।

हिजबुल्लाह, जो ईरान का समर्थित एक प्रमुख आतंकवादी संगठन है, ने भी इस हमले के बाद चुप नहीं बैठा। हिजबुल्लाह ने सोमवार को इजरायल की सेना को जवाब देते हुए रॉकेट हमले किए। मंगलवार सुबह सेंट्रल इजरायल में हिजबुल्लाह के लड़ाकों ने रॉकेट के जरिए हवाई हमले किए, जिसके बाद इजरायल में सायरन बजने लगे। हालांकि, इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम ने सभी रॉकेटों को हवा में ही नष्ट कर दिया।

इजरायल को यह उम्मीद थी कि हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्‍लाह की मौत के बाद संगठन कमजोर हो जाएगा, लेकिन इसके विपरीत, हिजबुल्लाह ने इजरायल के उत्तरी गांव मेटुआ पर हमला किया। यह गांव इजरायल और लेबनान की सीमा पर स्थित है और पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमले के बाद इसे खाली करवा लिया गया था।

इजरायली सेना ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए लेबनान की राजधानी बेरूत में ताजा हवाई हमले किए हैं। इन हमलों का लक्ष्य हिजबुल्लाह के मिसाइल यूनिट को नष्ट करना है, जहां उनके हथियारों का जखीरा रखा गया है। बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को पूरी तरह से समाप्त करने का संकल्प लिया है।

इन घटनाओं से मध्य पूर्व में तनाव बढ़ता जा रहा है और यह आशंका जताई जा रही है कि यदि स्थिति नियंत्रण में नहीं आई, तो यह एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकती है।

Related Posts