Regional

कमारहातु विशेष ग्रामसभा में पारित हुई योजनाएं* 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड।चाईबासा सदर प्रखंड अंतर्गत कमारहातु में गांधी जयंती के अवसर पर ग्राम मुंडा बिरसा देवगम की अध्यक्षता पर मतकमहातु पंचायत मुखिया जुलियाना देवगम की उपस्थिति में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। ग्राम सभा में आगामी वर्ष के लिए योजनाओं का चयन किया गया। इसमें उपस्थित ग्रामीणों ने मुखिया एवं पंचायत सचिव मोयका बिरुवा व ज्योति किरण सोरेंग के बताए थीम के आधार पर एक अधिक परिवारों के लिए शौचालय निर्माण,स्ट्रीट लाइट,चापाकल,जलमीनार, सड़क निर्माण आदि प्रस्ताव पारित किया गया। ग्राम सभा में शिक्षिका सुमित्रा पुरती ने प्राथमिक विद्यालय तक पहुंच पथ नहीं होने पर हो रही

परेशानी से अवगत कराया। ग्राम सभा ने रैयतों से सड़क निर्माण कराने हेतु अपने हिस्से का थोड़ी जमीन बच्चों के हित में देने की बात कही।ताकि मुखिया फंड से स्कूल पहुंच पथ का निर्बाध निर्माण हो जाए। ग्रामीणों ने सिंचाई हेतु चापानल निर्माण का प्रावधान किया जाए ताकि किसान साल भर सामूहिक बागवानी और खेती-बाड़ी कर अपना भरण-पोषण कर सके। ग्राम सभा में मनरेगा के तहत कूप निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को समय पर मजदूरी का भुगतान करने की मांग उठायी गई।

मौके पर गांधी जी के स्वच्छ भारत का संदेश को चरितार्थ करने के ग्राम सभा ने सड़क किनारे की गंदगी का सामूहिक सफाई किया और अपने आस-पास साफ-सुथरा रखने और औरों को भी स्वच्छ वातावरण बनाए रखने हेतु प्रेरित करने का शपथ लिया।

ग्राम सभा में पंसस दीनबंधु देवगम,वार्ड सदस्य लक्ष्मण देवगम,सेविका सावित्री देवगम,सोमय देवगम,रमेश देवगम,कृष्णा देवगम,सुरजा देवगम,मोटाय देवगम,डाकुआ साऊ देवगम,शकुंतला देवगम,सिरिल देवगम,अभय देवगम,जगदीश देवगम,बोंज देवगम,जयपाल देवगम,पीयूष देवगम,भगवान देवगम,केबो देवगम आदि उपस्थित थे।

Related Posts