Regional

प्रधानमंत्री मोदी ने हजारीबाग में 80,000 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का उद्घाटन किया

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

**झारखंड।हजारीबाग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2024 को हजारीबाग में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास योजनाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने **धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान** की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य आदिवासी समाज के कल्याण और विकास को बढ़ावा देना है।

गांधी जयंती पर विशेष दौरा

 

प्रधानमंत्री मोदी ने गांधी जयंती के मौके पर विशेष विमान से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पहुंचकर हेलीकॉप्टर के माध्यम से हजारीबाग का दौरा किया। उनके आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

 

धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान

 

इस अभियान के तहत लगभग 550 जिलों में 65,000 आदिवासी बहुल गांवों का विकास किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ देश के 5 करोड़ से अधिक आदिवासी भाई-बहनों को मिलेगा, और झारखंड के आदिवासी समाज को इससे विशेष लाभ होगा। उन्होंने यह भी कहा कि आदिवासी युवाओं को अच्छी शिक्षा प्रदान करने से उनके विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी।

भगवान बिरसा मुंडा की धरती से शुभारंभ

 

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान की शुरुआत भगवान बिरसा मुंडा की धरती से हो रही है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि पिछले महीने 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस पर पीएम-जनमन योजना की पहली वर्षगांठ मनाई जाएगी। इस योजना के तहत देश के उन आदिवासी इलाकों में भी विकास कार्य किए जा रहे हैं जो अब तक पीछे रह गए थे।

 

विकास कार्यों का शिलान्यास

 

इस कार्यक्रम में पीएम-जनमन योजना के तहत करीब 1,300 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह योजनाएं आदिवासी समाज के उत्थान और उनके जीवन स्तर में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा न केवल झारखंड बल्कि पूरे देश में आदिवासी कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो विकास और समृद्धि की नई राह प्रशस्त करेगा।

Related Posts