Regional

भारत सरकार का ईरान यात्रा के लिए अलर्ट: भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने की अपील

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

**नई दिल्ली:** भारत सरकार ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारतीय नागरिकों को ईरान की यात्रा को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। यह कदम लेबनान में 27 सितंबर को इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के बाद क्षेत्र में बढ़ते तनाव को देखते हुए उठाया गया है।

गुरुवार की रात, ईरान ने इजरायल पर मिसाइलों से भारी हमले किए, जिससे मध्य पूर्व में स्थिति और भी गंभीर हो गई है। इस संदर्भ में, भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें भारतीय नागरिकों को ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी गई है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधिर जायसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर इस जानकारी को साझा करते हुए लिखा, “हम क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में हाल ही में हुई वृद्धि पर बारीक नजर रख रहे हैं। भारतीय नागरिकों को ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी जाती है। वर्तमान में ईरान में रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें।”

यह एडवाइजरी उन भारतीय नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है जो ईरान की यात्रा करने या वहां पहले से मौजूद हैं। सरकार का यह कदम सुरक्षा और नागरिकों की भलाई सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

Related Posts