Regional

नवरात्र पर महिलाओं ने की कलश स्थापना, की मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना

 

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

झारखंड।गुवा रामनगर स्थित दुर्गा पूजा पंडाल में आज गुरूवार को नवरात्र प्रारंभ के साथ ही महिलाओं ने नवरात्रि को लेकर कलश स्थापना की। नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की गई । इस दौरान सुबह 11 बजे मंदिर के पुजारी मलय पाणिग्राही ने पूरे विधि विधान के साथ कलश की स्थापना की। वहीं कई महिलाओं ने अपने घरों में कलश स्थापना कर मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई।

पुजारी मलय पाणिग्राही ने बताया कि

पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह पर्व मां दुर्गा के अपने बच्चों के साथ मायके जाने का प्रतीक है। दुर्गा पूजा से पहले महालया होता है। यह मां दुर्गा की अपने घर की यात्रा की शुरुआत का प्रतीक माना गया है। दुर्गा पूजा षष्ठी तिथि से प्रारंभ होती है ।

इस दौरान महिलाएं 9 दिनों तक अन्न ग्रहण नहीं करेगी। सिर्फ एक टाइम फलाहार करके मां दुर्गा देवी के नौ रूपों की पूजा की जाएगी। कलश स्थापना के नौवें दिन नौ कन्याओं का पूजन कर तथा चुनरी ओढ़ाकर भोजन कराई जाएगी।

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि की पूजा अर्चना नौ कन्याओं का पूजन करने के पश्चात ही यह पूजा सफल होती है। इस दौरान दुर्गा पूजा पंडाल स्थित काफी संख्या में महिलाओं ने नवरात्रि कलश स्थापना कर पूजा अर्चना की गई।

Related Posts