Regional

झारखंड विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी किया “पंचप्रण” घोषणा पत्र,  गोगो दीदी योजना से महिलाओं को मिलेगा आर्थिक सहारा 2100 रुपए और रसोई गैस सिलेंडर 

 

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

रांची: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले अपना घोषणा पत्र “पंचप्रण” जारी किया है। इस घोषणा पत्र में पार्टी ने राज्य की जनता को पांच बड़े वादे किए हैं, जिनका उद्देश्य राज्य के विकास और कल्याण को सुनिश्चित करना है। प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने इस अवसर पर कहा कि यदि बीजेपी की सरकार बनती है, तो “गोगो दीदी योजना” के तहत महिलाओं को हर महीने 2100 रुपये दिए जाएंगे, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।

सस्ते गैस सिलेंडर का वादा

 

घोषणा पत्र में उल्लेख किया गया है कि राज्य के सभी परिवारों को 500 रुपये में नया गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा, प्रत्येक परिवार को साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे, जिससे परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे अन्य आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

रोजगार के अवसर

 

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि सरकार बनने के बाद 5 वर्षों के भीतर 5 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा, जिसमें झारखंड के बेटा-बेटियों को प्राथमिकता दी जाएगी। भर्ती प्रक्रिया सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में ही शुरू कर दी जाएगी और इसके लिए एक कैलेंडर बनाया जाएगा। समय पर परीक्षा और परिणाम भी सुनिश्चित किए जाएंगे। इसके अलावा, 1 लाख नए पद सृजित किए जाएंगे।

युवा साथी योजना

 

स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों के लिए “युवा साथी योजना” का भी ऐलान किया गया है, जिसके तहत उन्हें 2 साल तक प्रति माह 2000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। यह योजना छात्रों को उनकी पढ़ाई में सहायता प्रदान करेगी।

पक्का मकान उपलब्ध कराने की योजना

 

बाबूलाल मरांडी ने बताया कि राज्य में हर व्यक्ति को पक्का मकान उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। इसके तहत 21 लाख पीएम आवास योजना सुनिश्चित की जाएगी, ताकि हर किसी का अपना घर हो सके।

 

चुनावी तैयारियों का जिक्र

 

बाबूलाल मरांडी ने कहा कि विधानसभा चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है, इसलिए बीजेपी ने यह घोषणा पत्र जारी किया है। उन्होंने यह भी बताया कि पार्टी पहले से ही महिलाओं के लिए कई योजनाएं चला रही है। इस दौरान असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, झारखंड प्रभारी लक्ष्मीकांत बाजपेयी, नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी और केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी भी मौजूद थे।

 

इस प्रकार, बीजेपी ने झारखंड की जनता से वादा किया है कि यदि वे सत्ता में आते हैं, तो राज्य के विकास और कल्याण के लिए ठोस कदम उठाएंगे।

Related Posts