Politics

Exit Polls: जम्मू कश्मीर और हरियाणा में किसकी बनेगी सरकार? आ गए एग्जिट पोल के नतीजे, दोनों राज्यों में इस पार्टी को मिल रहा भारी बहुमत!

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में चुनावी सरगर्मी चरम पर है। जहां जम्मू कश्मीर में 90 सीटों पर तीन चरणों 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को चुनाव हुए, तो वहीं हरियाणा में एक ही चरण में 5 अक्टूबर को जनता ने अपने फैसले को ईवीएम में कैद किया। दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम एक ही दिन 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

अब बारी उस वक्त की है, जब फाइनल रिजल्ट से पहले जनता को ये अनुमान लगेगा कि किस राज्य में किसकी सरकार बन सकती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं एग्जिट पोल की। दोनों राज्यों के एग्जिट पोल शनिवार शाम 6 बजे से आना शुरू हो गए है। सर्वे के मुताब‍िक कांग्रेस को हरियाणा में जबरदस्‍त फायदा होने वाला है।

एग्‍ज‍िट पोल ने अनुमान लगाया है क‍ि इस बार हर‍ियाणा में कांग्रेस अपने दम पर सरकार बना लेगी जबक‍ि बीजेपी को तगड़ा नुकसान हो सकता है। अगर एग्‍ज‍िट पोल के अनुमान सही साब‍ित होते हैं, तो लोकसभा चुनावों में अच्‍छा प्रदर्शन करने के बाद हर‍ियाणा में जीत हास‍िल करना कांग्रेस के ल‍िए बड़ी संजीवनी साब‍ित हो सकती है।

हर‍ियाणा के एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे

Matrize ने कांग्रेस को 55 से 62 सीटें म‍िलने का अनुमान लगाया है जबक‍ि बीजेपी के खाते में 18 से 24 सीटें आ सकती हैं। प‍िछली बार बीजेपी के साथ म‍िलकर सरकार बनाने वाली जेजेपी को इस बार खासा नुकसान उठाना पड़ सकता है। ध्रुव रिसर्च एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को 22-32, कांग्रेस को 50-64, जेजेपी, आईएनएलडी और आप को 0-0-0 जबकि अन्य को 2-8 सीटें मिल सकती हैं।

पीपुल्स पल्स के एग्जिट पोल के अनुमान में हरियाणा में बीजेपी को 20-32 सीट, कांग्रेस को 46-61 सीट, जेजेपी को 0-1, इनेलो को 2-3 और अन्य के खाते में 3-5 सीट मिलने का अनुमान है। भास्कर रिपोर्टर्स पोल के अनुमान के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस की सरकार आ सकती है. सर्वे में कांग्रेस को 44-54 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं, सत्ताधारी बीजेपी को 19-12 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। आईएनएलडी और बीएसपी को 1-5 सीट और जेजेपी और एएसपी को 0-1 सीट मिल सकती हैं। हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं।

 

 

जम्मू-कश्मीर के एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे

जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर वोटिंग हुई थी. आजतक और सी-वोटर के एग्जिट पोल के सर्वे के मुताबिक एनसी और कांग्रेस गठबंधन को 40 से 48 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि बीजेपी को 27 से 32 सीटें मिल सकती हैं, पीडीपी के खाते में 6-12 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य के खाते में 6-11 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

 

कश्मीर घाटी की 47 सीटों में से नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को 29-33 सीटें, बीजेपी को 0-1 सीट, पीडीपी को 6-10 सीट और अन्य के खाते में 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है. कश्मीर घाटी में 47 सीटों पर वोटिंग हुई थी. इसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस को 41.1 फीसदी, बीजेपी को 3 फीसदी, पीडीपी को 16.6 फीसदी और अन्य को 39,9 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है.

 

 

कश्मीर रीजन की 47 सीटों पर भी कांग्रेस-NC को बढ़त

सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, कश्मीर क्षेत्र की 47 सीटों पर बीजेपी को 0-1 सीट मिल सकती हैं. वहीं, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को 29-33 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

पीपुल्स प्लस एग्जिट पोल में भी कांग्रेस गठबंधन को बढ़त

जम्मू-कश्मीर को लेकर किए गए पीपुल्स प्लस के एग्जिट पोल में बीजेपी को 23-27, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को 46-50, पीडीपी को 7-11 और अन्य को 4-6 सीटें मिल सकती हैं.

 

दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल में कांग्रेस-NC को बढ़त

जम्मू-कश्मीर को लेकर दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल के अनुमान में बीजेपी को 20-25, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 35-40, पीडीपी को 4-7 और अन्य को 12-16 सीटें मिल सकती हैं.

 

जम्मू रीजन की 43 सीटों में बीजेपी को बढ़त

जम्मू-कश्मीर के लिए सी वोटर का एग्जिट पोल सामने आ गया है. एग्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू रीजन की 43 सीटों में बीजेपी को 27-31 सीट जबकि कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस को संयुक्त रूप से 11-15 सीट और पीडीपी को 02 सीटें मिलने का अनुमान है.

 

तीन चरणों में हुए हैं चुनाव

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए थोड़ी देर में एग्जिट पोल के अनुमान सामने आने लगेंगे. केंद्र शासित प्रदेश में तीन चरणों में चुनाव हुए हैं. पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और आखिरी चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले गए थे.

Related Posts