Health

बिहार में किशोरियों के सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए HPV टीकाकरण अभियान की शुरुआत

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

बिहार: सरकार ने किशोरियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। राज्य में 9 से 14 साल की आयु वर्ग की लगभग 95 लाख किशोरियों को मुफ्त HPV वैक्सीन देने के लिए एक व्यापक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है।

अभियान का उद्घाटन

 

इस टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ पटना के IGIMS अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा किया गया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी उपस्थित थे, जिन्होंने इस महत्वपूर्ण पहल का समर्थन किया।

टीकाकरण की प्रक्रिया

 

अभियान के तहत, किशोरियों को HPV वैक्सीन की दो खुराक दी जाएगी, जो कि छह महीने के अंतराल पर दी जाएगी। यह टीका सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा में मदद करेगा, जो महिलाओं में सबसे सामान्य प्रकार का कैंसर है।

स्वास्थ्य व्यवस्था में बदलाव

 

बिहार सरकार की यह पहल राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था में एक बड़ा बदलाव लाने और किशोरियों को इस गंभीर बीमारी से सुरक्षित रखने की दिशा में एक अहम कदम है। यह न केवल किशोरियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक होगा, बल्कि समाज में जागरूकता फैलाने का भी कार्य करेगा।

इस अभियान से उम्मीद जताई जा रही है कि इससे सर्वाइकल कैंसर के मामलों में कमी आएगी और अधिक से अधिक किशोरियों को इस जानलेवा बीमारी से बचाया जा सकेगा।

Related Posts