Education

जमशेदपुर: सनातन रक्षा वाहिनी संघ ने विद्यालय में रक्षा सूत्र और तिलक पर चर्चा की

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड।जमशेदपुर के भुईयांडीह स्थित बाल ज्ञान पीठ विद्यालय में सनातन रक्षा वाहिनी संघ के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानाध्यापिका से मुलाकात की। संघ के सदस्यों ने विद्यालय में छात्रों के हाथों में रक्षा सूत्र बांधने और माथे पर तिलक लगाने पर हो रही आपत्ति के विषय में प्रधानाध्यापिका को अवगत कराया।

प्रधानाध्यापिका ने बताया कि विद्यालय में कई छात्र रक्षा सूत्र बांधकर आते हैं, जिस पर प्रशासन ने आपत्ति दर्ज की थी। संघ के प्रतिनिधियों ने सुझाव दिया कि ऐसे छात्रों के परिजनों से शिकायत की जाए जो अपने हाथों में काफी मात्रा में रक्षा सूत्र बांधते हैं।

वहीं, जो छात्र केवल नाममात्र का रक्षा सूत्र बांधते हैं, उन्हें इसे पहनने की अनुमति दी जाए। प्रधानाध्यापिका ने इस प्रस्ताव पर सहमति जताई।

 

संघ ने तिलक लगाने वाले छात्रों पर भी चर्चा की और निवेदन किया कि ऐसे बच्चों पर कोई कार्रवाई न की जाए। विद्यालय प्रशासन ने इस पर भी अपनी सहमति व्यक्त की, जिससे छात्रों को तिलक लगाने की छूट मिलेगी।

इस मौके पर संघ के संस्थापक सदस्य और अध्यक्ष संदीप मिश्रा, भारतीय जनता पार्टी जमशेदपुर महानगर के जिला प्रवक्ता सह संगठन के संरक्षक अखिलेश सिंह, सदस्य श्यामली तिवारी, राज प्रसाद शर्मा, मंतोष सिंह राजपूत, विवेक कुमार, कुणाल तिवारी, मुकेश श्रीनिवास, दीना सिंह, गुड्डू शर्मा, प्रभात सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

संघ ने विद्यालय प्रशासन से यह भी आग्रह किया कि भविष्य में किसी धार्मिक प्रतीक को लेकर किसी भी प्रकार की कार्रवाई के बजाय छात्रों के परिजनों से बातचीत की जाए, जिससे सांस्कृतिक और धार्मिक मान्यताओं का सम्मान बना रहे।

Related Posts