Health

यूके में कोविड-19 का नया वेरिएंट XEC: स्वास्थ्य अधिकारियों की चेतावनी

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली:दुनिया भर में कोविड-19 का खतरा फिर से बढ़ने लगा है, और हाल के दिनों में यूके में कोविड मामलों में एक नया उछाल देखा गया है। इस उछाल के पीछे एक नए वेरिएंट का हाथ है, जिसे डॉक्टर ओमिक्रॉन का विकसित रूप मान रहे हैं। इस नए वेरिएंट का नाम XEC है और यह अत्यधिक संक्रामक बताया जा रहा है।

XEC वेरिएंट के लक्षण

 

XEC वेरिएंट के लक्षणों में बुखार, शरीर में दर्द, थकान, खांसी और गले में खराश शामिल हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि इस वेरिएंट की वृद्धि दर इसी तरह जारी रही, तो अक्टूबर के अंत तक बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई डेटा वैज्ञानिक माइक हनी ने बताया कि यूके में XEC वेरिएंट की वृद्धि दर रोजाना 4.9% है।

स्वास्थ्य सेवाओं की अपील

 

नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) ने इस नए वेरिएंट के संदर्भ में चेतावनी जारी की है। NHS ने लोगों से अपील की है कि वे अपने नजदीकी सरकारी अस्पतालों में इस वायरस का टीका लगवाएं। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि ठंड के मौसम से पहले टीकाकरण कराना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

बचाव के उपाय

 

डॉक्टरों ने लोगों को निम्नलिखित सावधानियाँ बरतने की सलाह दी है:

 

– **मास्क पहनें**: सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य करें।

– **हाथ धोना**: नियमित रूप से अपने हाथ साबुन से धोएं।

 

– **आइसोलेशन**: यदि बुखार 3 दिन से अधिक रहता है, तो तुरंत आइसोलेशन में चले जाएं और अपनी तथा परिजनों की XEC वेरिएंट की जांच करवाएं।

 

निष्कर्ष

 

कोविड-19 का नया XEC वेरिएंट एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाहों का पालन करके और टीकाकरण कराकर हम इस नए खतरे से बच सकते हैं। सभी को सावधानी बरतने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

Related Posts