Regional

गुरुपर्व पर सोनारी गुरुद्वारा से 15 नवंबर को निकलेगा नगरकीर्तन, स्त्री सत्संग सभा और स्कूलों को आवंटित की गई क्रमांक संख्या*

 

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड।जमशेदपुर में इस वर्ष सिखों के सबसे बड़े गुरुपर्व श्री गुरु नानक देव जी का 555वें प्रकाश दिहाड़ा मनाने को लेकर उत्साहपूर्ण तैयारियाँ शुरू हो गईं हैं। जमशेदपुर में 15 नवंबर को सिखों के पहले गुरुसाहब गुरु नानक देव जी साहिब का प्रकाशपर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा और गुरुसाहब की शान में नगरकीर्तन इस बार सोनारी गुरुद्वारा साहिब से निकलेगा।

शनिवार को सरदार भगवान सिंह की अध्यक्षता में आयोजित सीजीपीसी की आम सभा में यह निर्णय लिया गया। इस पावन मौके पर सुबह 11 बजे श्री गुरु ग्रंथ साहिब की अगुवाई तथा सीजीपीसी की सुनियोजित देख रेख में सोनारी गुरुद्वारा से नगरकीर्तन निकाला जायेगा, जो शाम पाँच बजे साकची गुरुद्वारा में आकर पूर्ण होगा। 17 नवंबर दिन रविवार को सेंट्रल दीवान साकची गुरुद्वारा साहिब में सजेगा।

फुलहाउस उपस्थिति में स्त्री सत्संग सभा और विभिन्न स्कूलों को लॉटरी के आधार पर क्रमांक संख्या का आवंटन भी कर दिया गया।

स्त्री सत्संग सभा क्रम अनुसार सीतारामडेरा, टेल्को, गौरी शंकर रोड (जुगसलाई), मानगो, गम्हारिया, कदमा, टिनप्लेट, सुंदर नगर, बारीडीह, साकची, सरजामदा, रामदासभट्टा, स्टेशन रोड (जुगसलाई), नामदा बस्ती, आनंद विहार, रिफ्यूजी कॉलोनी, टुईलाडूंगरी, प्रकाश नगर, बिरसानगर, आज़ादबस्ती (जेमको), ह्युमपाइप, बागबेड़ा, सोनारी, बर्मामाइन्स, इंदिरानगर, संत कुटिया, गोलपहाड़ी, शिवसिंह बागान, बिष्टुपुर, किताडीह व मनीफिट।

जबकि स्कूलों में क्रमशः किताडीह, सोनारी, गम्हरिया, गोलपहाड़ी, रिफ्यूजी कॉलोनी, टेल्को, बर्मामाइन्स, नामदा बस्ती, गौरीशंकर रोड (जुगसलाई), बिष्टुपुर, मनीफिट, साकची, सुंदरनगर, टुईलाडूंगरी, टिनप्लेट, स्टेशन रोड (जुगसलाई), बारीडीह तथा अंत में मानगो नगरकीर्तन में शामिल होंगे। भगवान सिंह ने कहा नगरकीर्तन संबंधी विस्तृत जानकारी जल्द ही संगत को दी जाएगी।

भगवान सिंह ने बताया कि शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए सीजीपीसी पूरी तरह से संकल्पित है जिसके तहत जल्द ही सीजीपीसी के नए भवन में सिख विजडम एकेडमी की कक्षाएं शुरू की जाएंगी जो कि फिलहाल साकची गुरुद्वारा के सहयोग से मॉर्डन स्कूल में संचालित की जा रहीं हैं। साथ ही साथ श्री गुरु रामदास भलाई केंद्र क्लिनिक का भी उद्घाटन जल्द किया जाएगा जिसकी तैयारी अंतिम पड़ाव पर है।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि सप्ताह में पाँच दिन पाँच स्पेशलिस्ट डॉक्टर मरीज़ों की इलाज करेंगे जिनमें प्रमुख रूप से डॉ पी के साहू, डॉ राजेंद्र सिंह, डॉ हरप्रीत सिंह एवं डॉ अमरजीत सिंह ने निःशुल्क सेवाएँ देने के लिए हामी भरी है।

इसके अलावा सीजीपीसी आम सभा में प्रधान भगवान सिंह ने पिछले डेढ़ वर्ष के कार्यकाल का खर्च का लेखा-जोखा ऑडिटर के माध्यम से हाउस में प्रस्तुत किया गया।

Related Posts