Health

जमशेदपुर में 108 एम्बुलेंस सेवा के ड्राइवर और स्टाफ की अनिश्चितकालीन हड़ताल

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: जमशेदपुर में 108 एम्बुलेंस सेवा में कार्यरत ड्राइवर और स्टाफ ने आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। हड़ताल का कारण दो माह से बकाया वेतन का भुगतान न होना बताया गया है।

वेतन भुगतान की मांग

 

सोमवार को ड्राइवरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए बकाया वेतन की मांग की। सपन कुमार सिंह, जो कि इस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे, ने बताया कि सभी इएमटी (इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन) और चालक पिछले दो महीनों से बिना वेतन के काम कर रहे हैं, जिससे उनके बीच भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। उन्होंने कहा, “हम 24 घंटे सेवा देते हैं, लेकिन हमें समय पर वेतन नहीं दिया जा रहा है।”

अन्य मांगें

 

ड्राइवरों और स्टाफ ने अपनी अन्य मांगों में शामिल किया है:

– ज्वाइनिंग लेटर का वितरण

– न्यूनतम वेतन के तहत वेतन का भुगतान

– ट्रेनिंग भत्ता बढ़ाने की मांग

– पीएफ और ईएसआईसी जैसी सुविधाओं का प्रदान किया जाना

सेवा ठप होने का असर

 

हड़ताल के कारण झारखंड में 108 एम्बुलेंस सेवा पूरी तरह से ठप हो गई है। राज्य में लगभग 500 एम्बुलेंस का परिचालन बंद हो गया है, जिससे मरीजों को गंभीर कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

 

प्रबंधन की कोशिशें

 

जिस एजेंसी (इएमआरआइ ग्रीन हेल्थ सर्विसेज) के तहत 108 एम्बुलेंस सेवा संचालित होती है, उसके अधिकारी कर्मचारियों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक उनकी कोशिशें सफल नहीं हुई हैं।

निष्कर्ष

 

ड्राइवरों और स्टाफ ने स्पष्ट किया है कि यदि उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो हड़ताल जारी रहेगी। इस स्थिति ने स्वास्थ्य सेवाओं पर गंभीर प्रभाव डाला है, जिससे मरीजों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है।

Related Posts